logo-image

ब्रांडेड सामान खरीदने वाले लोग भी अक्सर करते हैं गलतियां, ऐसे करे ओरिजिनल की पहचान

क्या आप भी ब्रांडेड सामान खरीदने के आदि है तो ये खबर आपके काम की है. आज की तारीख में हर किसी को ब्रांडेड सामान खरीदने की लत है.

Updated on: 21 Mar 2024, 09:00 PM

नई दिल्ली:

आजकल नकली और असली की पहचान करना बहुत मुश्किल हो गया है. अगर आप भी ब्रांडेड उत्पाद खरीदते हैं तो यह खबर आपके काम की है. उदाहरण के तौर पर सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर आपने कोई ब्रांडेड प्रोडक्ट खरीदा है और बाद में आपको पता चले कि आपने जो प्रोडक्ट खरीदा है वह नकली है या कॉपी है और आपने असली प्रोडक्ट की कीमत चुका दी है तो ऐसी स्थिति में आपको नुकसान हो जाता है. सवाल यह है कि इन नकली या कॉपी उत्पादों की पहचान कैसे की जाए? 

दाम ओरिजनल का मिल गया कॉपी

ब्रांडेड प्रोडक्ट पर सबसे पहला ध्यान लोगो और ब्रांड नाम की जांच की दिशा में जाता है. यानी अगर आप को ब्रांडेड सामाना ले रहे हैं तो सबसे पहले उसका कंपनी लोगो देखिए कहीं उसमें तो स्कैस तो नहीं है. बहुत से ब्रांडेड प्रोडक्ट्स के पास अपना विशिष्ट लोगो होता है जिसे उनकी पहचान के लिए प्रयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए, यदि आपने नाइके के जूते खरीदे हैं, तो नाइके के जूतों पर एक लोगो होता है, जो इसकी पहचान है. हालांकि लोगो को अब आसानी से कॉपी किया जा सकता है. ऐसे में लोग यहां भी फंस जाते हैं क्योंकि आज लोगो आसानी से  हूबहू बन जाते हैं.

ये भी पढ़ें- आपकी त्वचा के लिए बेहद जरूरी है ये विटामिन, धूप में भी नहीं जाएगा चेहरे का ग्लो

क्या-क्या करे चेक

ब्रांडेड प्रोडक्ट के पैकेजिंग को ध्यान से देखें. अधिकतर ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट्स के पैकेजिंग में अपना लोगो, ब्रांड नाम, उत्पाद की जानकारी और अन्य विशिष्ट चिह्न शामिल करते हैं.  ब्रांडेड प्रोडक्ट की अन्य विशेषताओं की जांच करें, जैसे कि क्वालिटी, उपयोगिता, डिज़ाइन आदि. अधिकतर ब्रांड्स की प्रोडक्ट्स में उनकी विशिष्टताएं होती हैं जो उन्हें अन्य प्रोडक्ट्स से अलग बनाती हैं. कुछ ब्रांडेड प्रोडक्ट्स के साथ गारंटी या वारंटी भी होती है, जिससे उन्हें पहचाना जा सकता है.

इससे ग्राहकों को आत्मविश्वास मिलता है कि वे असली ब्रांडेड प्रोडक्ट खरीद रहे हैं. आजकल ब्रांडेड प्रोडक्ट्स को आसानी से ऑनलाइन खोजा और पहचाना जा सकता है। आप ऑनलाइन रिटेलर्स की वेबसाइट्स पर जाकर उनके ब्रांडेड प्रोडक्ट्स की पहचान कर सकते हैं. इन तरीकों का प्रयोग करके आप किसी भी ब्रांडेड प्रोडक्ट की पहचान कर सकते हैं.