logo-image

Papaya Benefits: त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है पपीता, जानें कैसे करें इस्तेमाल

पपीते के प्रमुख त्वचा लाभों में से एक यह है कि यह त्वचा पर पिग्मेंटेशन (pigmentation) को दूर करने का एक अद्भुत प्राकृतिक तरीका है.

Updated on: 20 Apr 2023, 04:11 PM

नई दिल्ली:

Papaya Benefits: कुछ फलों और सब्जियों सहित कई प्राकृतिक तत्व हैं जो आपकी त्वचा और बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. पपीता एक ऐसा सुपरफ्रूट है जिसका सेवन हर मौसम में किया जाता है. इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और यह बहुत सारे स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य लाभ भी प्रदान करता है. यह न केवल एक स्वादिष्ट फल है, बल्कि विटामिन ए और सी का भी एक समृद्ध स्रोत है. रोजाना पपीता खाने से दृष्टि संबंधी कई समस्याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है. अगर कच्चा नहीं खाया जाता है, तो आप इस फल से गूदा भी निकाल सकते हैं. यह विभिन्न त्वचा और बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों के प्राथमिक भागों में से एक है. पपीते में मौजूद लाइकोपीन इसे त्वचा और बालों की स्थिति के इलाज में मददगार बना सकता है. तो आइए जानते हैं त्वचा और बालों के लिए पपीते के फायदों के बारे में:-

त्वचा के लिए पपीता:-

पपीता आपकी त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें पपैन और काइमोपैन जैसे प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं. इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं. त्वचा के लिए पपीते के 3 मुख्य लाभ इस प्रकार हैं: 

झाइयों को कम करता है
पपीते के प्रमुख त्वचा लाभों में से एक यह है कि यह त्वचा पर पिग्मेंटेशन (pigmentation) को दूर करने का एक अद्भुत प्राकृतिक तरीका है. यह किसी भी निशान को भी साफ कर सकता है. इस जादुई फल में त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं जो दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. पपीते में मौजूद एंजाइम पपैन एक मजबूत त्वचा एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है, जो चेहरे को टोन में हल्का और अधिक कोमल बनाता है. 

त्वचा को पोषण
पपीता त्वचा में निखार लाता है क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. यह विटामिन ए और पपैन एंजाइम का एक समृद्ध स्रोत है, इस प्रकार मृत त्वचा कोशिकाओं और निष्क्रिय प्रोटीन को खत्म करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होता है. बस आधा पपीता ब्लेंड करें और इसमें तीन चम्मच शहद मिलाकर एक अच्छा मिश्रण बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. पपीता आपकी त्वचा को नमीयुक्त और हाइड्रेटेड रखेगा.

मुहांसों का इलाज
पपीते में पपैन और काइमोपैन एंजाइम होते हैं जो आपकी त्वचा पर सूजन को कम कर सकते हैं. बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जिनमें पपीता मौजूद है, इस प्रकार खुले छिद्रों को बंद करने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर मुंहासों का इलाज किया जाता है. पपैन क्षतिग्रस्त केराटिन के प्रबंधन के लिए भी फायदेमंद है जो आपकी त्वचा पर एकत्रित हो सकता है और छोटे-छोटे उभार विकसित कर सकता है. यह मुंहासे को रोक और उसका इलाज दोनों कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Mushroom Tea Benefits: इम्यून सिस्टम, तनाव, ब्लड शुगर..सभी के लिए फायदेमंद है मशरूम की चाय

बालों के लिए पपीता:-

चाहे बालों का झड़ना हो, क्षतिग्रस्त बाल हों या फिर डैंड्रफ हो, पपीता सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है. पपीते में एक नरम स्थिरता होती है जो बालों और खोपड़ी पर इसका उपयोग करना आसान बनाती है. बालों के लिए पपीते के 3 मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:

बालों के विकास को बढ़ावा
बालों के विकास में सुधार के लिए आप पपीते का एक टुकड़ा रोज खा सकते हैं या स्कैल्प पर लगा सकते हैं. कई अध्ययनों के अनुसार पपीते में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो गंजेपन को रोकने में मदद कर सकते हैं. पपीता आपके बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है और बालों का झड़ना भी रोकता है.

डैंड्रफ का इलाज करता है
पपीता डैंड्रफ का भी इलाज कर सकता है. पपीते से बना होममेड हेयर मास्क लगाने से रूखी और पपड़ीदार स्कैल्प का इलाज करने में मदद मिलती है. इसे बनाने के लिए आपको एक कच्चे पपीते के बीज को निकाल देना है और मिश्रित गूदे वाले हिस्से का उपयोग करना है और इसे दही के साथ मिलाना है. आप इसे कम से कम 15-20 मिनट के लिए अपने बालों या स्कैल्प पर लगा रहने दें और फिर धो लें.

प्राकृतिक कंडीशनर
पपीता कई आवश्यक विटामिन, खनिज और एंजाइम का एक अच्छा स्रोत है. इसलिए यह फल एक अविश्वसनीय प्राकृतिक कंडीशनर की भूमिका निभा सकता है. पपीता हेयर मास्क का उपयोग करने के बाद, आप देख सकते हैं कि आपके बाल चिकने, चमकदार और मुलायम हो गए हैं. आपको बस पपीते के एक टुकड़े को पीसना है और उसमें दही और नारियल का तेल मिलाकर एक चिकना मिश्रण तैयार करना है. इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें.