logo-image

Mushroom Tea Benefits: इम्यून सिस्टम, तनाव, ब्लड शुगर..सभी के लिए फायदेमंद है मशरूम की चाय

मशरूम की चाय किसी भी दूसरे ड्रिंक की तुलना में अधिक पूरक है. चाय आपको पसंद नहीं है, तो आप मशरूम टी का सेवन कर सकते हैं.

Updated on: 20 Apr 2023, 01:49 PM

नई दिल्ली:

Mushroom Tea Benefits: मशरूम को आप सब्जी के रूप में खाते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी मशरूम पीने की कोशिश की है? हालांकि, जो लोग सोशल मीडिया पर मशहूर हस्तियों और हेल्थ कोच को फॉलो करते हैं वे मशरूम चाय या कॉफी के बारे में जरूर जानते होंगे. मशरूम चाय का बात करें तो इस चाय में मिश्रित मशरूम का अर्क होता है, जैसे कि ग्रीन टी. यदि चाय आपको पसंद नहीं है, तो आप मशरूम टी का सेवन कर सकते हैं. मशरूम की चाय किसी भी दूसरे ड्रिंक की तुलना में अधिक पूरक है. मशरूम चाय बनाने के लिए चगा और रीशी को चुना जाता है क्योंकि वे एडाप्टोजेन्स हैं. Adaptogens वे जड़ी-बूटियां हैं जो आपके शरीर के सिस्टम को सामान्य करने और नियंत्रित करने में मदद करती है.

इसके अलावा, एडाप्टोजेन्स केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (Central nervous system) को शांत करने और कोर्टिसोल जैसे तनाव देने वाले हार्मोन के रिएक्शन को कंट्रोल करता है, जो कि भावनात्मक तनाव के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है.

मशरूम की चाय के स्वास्थ्य लाभ:-

ताजे मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं. धूप या यूवी विकिरण के संपर्क में आने पर, वे विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत होते हैं. जो कि एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारी को रोकने में भूमिका निभाते हैं. 2021 में जर्नल ऑफ अफेक्टिव डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मशरूम खाने से व्यक्ति के अवसाद के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, उनका फाइबर आपको पूर्ण रहने में मदद करता है, और उनके विटामिन डी अन्य लाभों के साथ आपकी हड्डियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करता है.

कैंसर के उपचार में सहायक
2016 में हेलियॉन में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि मशरूम के अर्क में जानवरों पर परीक्षण के रूप में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है. हालांकि, अभी इसका परीक्षण मानव पर नहीं किया गया है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद
ब्लड शुगर नियंत्रण और लिवर की सेहत में सुधार करने की क्षमता के लिए ऋषि और चागा जैसे मशरूम को इस्तेमाल किया जाता है. जर्नल ऑफ फंक्शनल फूड्स में प्रकाशित 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, मशरूम चूहों के आंत के बैक्टीरिया में सुधार कर सकते हैं और लिवर में ब्लड शुगर मैनेज करने में सहायता करते हैं.

यह भी पढ़ें: Cloves Effects In Summer: गर्मियों में लौंग खाने के गुड और बैड इफेक्ट्स, जानना जरूरी है..

गट माइक्रोबायोम को बढ़ाता है
प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे किमची और सॉकरक्राट अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं,. प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ आंत की सेहत को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. वास्तव में प्रीबायोटिक्स आपकी आंत में 'उर्वरक' के रूप में काम करते हैं, अच्छे बैक्टीरिया (उर्फ प्रोबायोटिक्स) का पोषण करते हैं और उन्हें बढ़ने देते हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करें
मशरूम सेल की दीवारों में बीटा-ग्लुकन होते हैं, जो कि, एक पॉलीसेकेराइड-आधारित घुलनशील फाइबर है. बीटा-ग्लूकेन शक्तिशाली इम्यूनोमॉड्यूलेटर हैं जो सामान्य इम्यूनोलॉजिकल फंक्शन को ठीक रखने में सहायक हैं. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि शरीर की प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए, उबलते पानी के साथ उच्च गुणवत्ता वाले पूरे मशरूम पाउडर का एक चम्मच मिलाकर टर्की टेल चाय बनाएं.