logo-image

Cloves Effects In Summer: गर्मियों में लौंग खाने के गुड और बैड इफेक्ट्स, जानना जरूरी है..

लौंग में आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन जैसे विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की उपस्थिति कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है.

Updated on: 18 Apr 2023, 06:39 PM

नई दिल्ली:

Cloves Effects In Summer: अपने आहार और जीवन शैली की योजना गर्मियों की दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के लिए आपको गर्मियों में जिस एक घटक का उपयोग करना चाहिए, वह है लौंग. हालांकि गर्मियों में इसके सेवन को लेकर काफी बहस होती रही है, लेकिन अगर आप इसका सही तरीके से सेवन करें तो यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. भारतीय घरों में लौंग एक आसानी से उपलब्ध होने वाला मसाला है जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के भोजन बनाने के लिए किया जाता है. यह न केवल भोजन के स्वाद में सुधार करता है बल्कि इसकी पोषण सामग्री को भी बढ़ाता है. लौंग में आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन जैसे विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की उपस्थिति कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है.

गर्मियों में लौंग का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ: 

त्वचा को ठीक करता है
गर्मी आपकी त्वचा पर कठोर हो सकती है, जिससे सनबर्न जैसी त्वचा की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं. लौंग को अपने आहार में शामिल करना गर्मी के कारण होने वाली त्वचा की स्थिति का इलाज करने का एक प्रभावी तरीका है. इसके अलावा, यह एंटी-एजिंग गुणों वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कठोर भारतीय गर्मियों के तीव्र धूप के संपर्क में आने वाली त्वचा की उम्र बढ़ने को कम कर सकता है. हालांकि, यदि आप लौंग के तेल या क्रीम का उपयोग करते हैं, तो इसका उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करें.

मुंह के छालों के इलाज में मदद
गर्मियों में अक्सर लोगों को मुंह में छाले हो जाते हैं. आप लौंग की मदद से इस स्थिति का इलाज कर सकते हैं. प्रभावित जगह पर लौंग का तेल मलने या लौंग चबाने से दर्द और सूजन कम हो सकती है. आप इसे अपने भोजन, चाय या मिठाई में शामिल कर सकते हैं.

पाचन में सुधार
जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, व्यक्ति का पाचन सुस्त हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आपको रोज सुबह खाली पेट लौंग का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह आपके पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके अलावा, भोजन के बाद लौंग चबाने से एसिडिटी और सीने में जलन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज करने में मदद मिल सकती है.

मच्छर विकर्षक के रूप में कार्य करता है
गर्मियां कष्टप्रद हो सकती हैं क्योंकि आप बार-बार कीड़ों के काटने को देखते हैं. कीड़ों के काटने से बचने का एक तरीका है अपने शरीर के खुले हुए हिस्सों पर लौंग का तेल लगाना. लौंग में पाए जाने वाले रासायनिक यौगिक यूजेनॉल में एंटीसेप्टिक और एनेस्थेटिक गुण होते हैं. हालांकि, इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि यूजेनॉल कुछ लोगों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Food For Cool Stomach: गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए खाएं ये 7 चीजें

सिरदर्द ठीक करने में मदद
गर्मी की गर्मी कई लोगों में सिरदर्द का कारण बन सकती है. लौंग के तेल को नियमित तेल के साथ मिलाकर सिर की मालिश करने से आपका सिर दर्द ठीक हो सकता है.

लौंग के साइड इफेक्ट:-

शरीर की गर्मी बढ़ाता है
अधिक मात्रा में लौंग का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर का वजन बढ़ सकता है. इसलिए खासतौर पर गर्मियों में इसके सेवन पर ध्यान दें.

खून पतला होना
लौंग का ज्यादा सेवन आपके खून को पतला कर सकता है और खून को पतला कर सकता है. इसके अलावा, लौंग का तेल रक्तस्राव के मुद्दों का कारण बनता है. इस प्रकार, रक्त की स्थिति वाले किसी को भी इसे नहीं लेना चाहिए.

रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है
लौंग आपके रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक गिरा सकती है, खासकर यदि आप मधुमेह के उपचार ले रहे हैं. इसलिए, यदि आप दवा ले रहे हैं तो अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

आंखों में जलन
जब आप अधिक मात्रा में लौंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको आंखों में जलन जैसी समस्या हो सकती है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और लीवर की समस्या वाले लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए.

स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए लौंग का सेवन करने के कई तरीके हैं. अपच, दांत दर्द और गले में खराश जैसी समस्याओं से बचने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप इसे पानी में मिलाकर सोने से पहले गर्म पानी पी सकते हैं.