logo-image

Online Dating: ऑनलाइन डेटिंग के दौरान इन चीजों का रखें ध्यान, कभी नहीं मिलेगा धोखा

वहीं अगर नया पार्टनर आपकी कॉल्स को इग्नोर करता है, प्लान कैंसिल करता है, या आपको प्राथमिकता नहीं देता है, तो इसे लाल झंडे के रूप में लें

Updated on: 05 Oct 2022, 02:33 PM

नई दिल्ली:

इन दिनों डेटिंग का ट्रेंड बहुत चलन में है, चाहे वो ऑफलाइन डेटिंग हो या ऑनलाइन. लंबे समय से ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन डेटिंग का प्रचार इन दिनों ज्यादा है. डिजिटल डेटिंग (Digital dating) की प्रक्रिया इन दिनों ज्यादा चलन में हैं, क्योंकि यह विभिन्न प्रकार के विकल्प, सुविधा और बातचीत करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करती है. खासकर छोटे शहरों में ये तेजी से लोकप्रिय हो रही है. लेकिन जैसे जैसे इसकी पॉपुलेरिटी बढ़ रही है, इसके उतने ही ज्यादा खतरे भी हैं. ऑनलाइन डेटिंग (Online dating) से क्या नुकसान हो सकते हैं, वहीं इसके क्या फायदे हैं इसको लेकर एक रिसर्च सामने आई है.

रिसर्च के मुताबिक, यदि आपका ऑनलाइन कोई मैच है जो आपसे उनके बारे में कुछ भी व्यक्तिगत शेयर किए बिना आपकी लाइफ की डिटेल्स पूछता है, तो यह एक लाल झंडा है, क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि यह व्यक्ति जानकारी के लिए पारदर्शी नहीं है. जब आपको कोई ऑनलाइन मैच मिला हो, और अगर वो आपको चैटिंग के एक हफ्ते के अंदर ही आपको प्रपोज कर दें, तो बेहतर है आप ऐसे लोगों से दूर ही नहीं रहें. क्योंकि एक हफ्ते में जो प्रपोज कर रहा है, वो प्यार नहीं उसे आपसे कोई मतलब है, इसलिए वो आप के साथ जल्द से जल्द जुड़ना चाहता है. 

ऑनलाइन डेटिंग में क्यों आती है परेशानी?

वहीं अगर नया पार्टनर आपकी कॉल्स को इग्नोर करता है, प्लान कैंसिल करता है, या आपको प्राथमिकता नहीं देता है, तो इसे लाल झंडे के रूप में लें, शालिनी सिंह, संस्थापक और वीमेट कहती हैं.यदि कोई लजीज पिक-अप लाइन के साथ बातचीत शुरू करता है या आपकी तारीफों की बौछार करता है, तो आप उन लोगों के जीवन में अकेले नहीं हैं. वो और बहुत से लोगों से भी बातें करते होंगे. किसी की चापलूसी करने की बहुत कोशिश करना हमेशा लाल झंडा रहा है.अगर आपका फ्रेन्ड जिससे आप बात कर रहे हैं और वो अधिकतर आप पर कंमेंट करने की कोशिश कर रहे हैं और आप जिस तरह से काम करते हैं उसे बदलने की उम्मीद  कर रहा तो ये भी एक लाल झंडा है.ऑनलाइन डेटिंग के दौरान इन सब बातों का ध्यान जरूर रखें, इससे आपको कभी दिक्कत नहीं होगी.