News Nation Logo
Banner

Monsoon Skin care: मानसून में निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये Tips

इस मौसम में त्वचा पर रेडनेस, खुजली और पिंपल्स होने आम बात है. लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो त्वचा की परेशानियां और ज्यादा बढ़ जाती है

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 10 Jul 2021, 02:07:19 PM
skincare

मानसून स्किन केयर टिप्स (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बरसात के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए
  • इस मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं

नई दिल्ली:

बारिश का मौसम आ चुका है इस मौसम का मजा एक तरफ जहां हम चाय और पकोड़ों के साथ लेते हैं वहीं दूसरी तरफ बारिश के मौसम में कई तरीके की स्किन प्रॉब्लम्स भी शुरू होने लगती हैं. मानसून के मौसम में हमें अपनी स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में त्वचा पर रेडनेस, खुजली और पिंपल्स होने आम बात है. लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो त्वचा की परेशानियां और ज्यादा बढ़ जाती है. इस मौसम में ऑयली स्किन की वजह से व्हाइट हेड्स सफेद रंग के निशान होने लगते हैं जिससे अगर समय से निजात ना मिले तो ये बढ़ भी सकते हैं. इसके अलावा भी बरसात के मौसम में स्किन की कई और दिक्कतें भी होने लगती हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे को बरसात के मौसम में भी निखरा और बेदाग रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Dahi face pack: खोया हुआ निखार वापस लाएगा दही, इस तरह करें इस्तेमाल तो खिल उठेगा चेहरा

1. मानसून के मौसम में कई लोगों को ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या हो जाती है. ये त्वचा के पोर्स में गदंगी जमने से हो जाता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच और नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. करीब 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें.

2. बरसात के मौसम में त्वचा के पोर्स को खोलने और डेड स्किन को हटाने के लिए इस समय समय पर एक्सफोलिएट करते रहें. इसके लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्क्रब करने के बाद त्वचा को लाइट मॉश्चराइजर से मॉश्चराइज जरूर करें. ध्यान रहे कि आपका मॉश्चराइज ऑयली ना हो.

3. मौसम कोई भी हो त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी तो आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है. त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और शरीर से टॉक्सिन पदार्थो को बाहर निकालने के लिए खूब सारा पानी पिएं. 

4. रात को सोने से पहले मेकअप हटाना बिल्कुल ना भूलें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता हैं. रात को स्किन खुद को रिपेयर करने का काम करती हैं. ऐसे में आप नाइट क्रीम या सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(नोट- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इस पर अमल करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लें.)

First Published : 10 Jul 2021, 02:07:19 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.