logo-image

Skin Care: गर्मियों में पुरुष स्किन की देखभाल के लिए आजमाएं ये आसान तरीके

गर्मियों के मौसम में त्वचा को सनबर्न, टैनिंग, धूल, गंदगी और पॉल्यूशन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है

Updated on: 02 Apr 2021, 03:38 PM

highlights

  • गर्मी का मौसम शुरू होते ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं
  • इस मौसम में त्वचा की देखभाल कुछ ज्यादा ही करनी पड़ती है
  • पुरुषों को भी अपनी त्वचा का काफी ख्याल रखना पड़ता है

नई दिल्ली:

Men's Skin Care Tips: गर्मी का मौसम शुरू होते ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं. इस मौसम में त्वचा की देखभाल कुछ ज्यादा ही करनी पड़ती है. केवल महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरुषों को भी अपनी त्वचा का काफी ख्याल रखना पड़ता है. गर्मियों के मौसम में त्वचा को सनबर्न, टैनिंग, धूल, गंदगी और पॉल्यूशन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. महिलाएं तो कई घरेलू उपचार अपनाकर इन समस्याओं से निजात पा लेती हैं मगर पुरुष त्वचा का ज्यादा ध्यान नहीं रख पाते हैं. ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आसानी से आप अपनी त्वचा की खास देखभाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Makeup Tips: होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

चेहरे की देखभाल

घर से निकलने से पहले अपने चेहरे को अच्छे फेशवॉश से जरूर साफ करें. अगर आपका फेसवॉश चारकोल वाला होता तो आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को हटाने में मदद करेगा. इसके बाद धूप में बाहर निकलने से पहले आप सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल भी करें. इसके इस्तेमाल से आप धूप के द्वारा होने वाली टैनिंग से बच सकते हैं. इसके साथ ही जब आप अपने घर पर वापस आएं तो भी चेहरे को फेसवॉश से जरूर साफ करें और एलोवेरा और नारियल तेल जैसी चीजों से मॉइश्चराइज भी करें.

शरीर की देखभाल

गर्मी के मौसम में अच्छे बॉडीवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी त्वचा के पीएच लेवल को सही रख सके. इसके लिए आप अपने नहाने के पानी में नींबू और नमक का इस्तेमाल करेंगे तो आपके लिए फायदेमंद होगा. इसके इस्तेमाल से पसीने की बदबू से भी निजात मिलेगी.

यह भी पढ़ें: करीना कपूर फॉलो करती हैं ये रूटीन, जानें एक्ट्रेस का ब्यूटी सीक्रेट

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा को ध्यान में रखते हुए मॉइश्चराइजर लेना चाहिए. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. ऐसा करने से आपको चेहरे पर पर दाने या मुहासे संबंधी समस्याएं नहीं होंगी. गर्मियों के मौसम में स्किन रूखी और बेजान हो जाती है, जिसे मॉइश्चराइज करना बहुत ही जरूरी होता है.