logo-image

Male Fertility: पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं ये 7 विटामिन, डाइट में करें शामिल

पुरुषों में बांझपन का कारण बनने वाले में सबसे आम वजह ये है कि अंडकोष कैसे काम करते हैं. इसके साथ ही, पुरुष प्रजनन अंगों में हार्मोन असंतुलन या रुकावटें भी इसका कारण हो सकती हैं.

Updated on: 27 Mar 2023, 05:59 PM

नई दिल्ली:

पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन संबंधी समस्याएं आजकल आम हैं. इसका एक कारण खराब जीवन शैली भी हो सकता है. पुरुषों में प्रजनन क्षमता रोजमर्रा के तनाव और खराब लाइफस्टाइल की आदतें जैसे शराब पीने, धूम्रपान और वसायुक्त भोजन खाने से प्रभावित हो सकती है. डॉक्टर पुरुषों में बांझपन की समस्या को मानते हैं जब वह एक साल तक अपने पार्टनर के साथ बिना किसी परहेज के संबंध बना रहे हों लेकिन, फिर भी गर्भघारण नहीं हो रहा हो. वहीं, महिलाओं में, चिकित्सकीय रूप से, दो या दो से अधिक असफल गर्भधारण बांझपन का संकेत माना जाता है. 

वहीं, कुछ medical conditions भी प्रजनन संबंधी समस्याओं में योगदान कर सकती हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक बांझपन के एक-तिहाई मामले पुरुष प्रजनन मुद्दों के कारण होते हैं और एक-तिहाई महिला प्रजनन संबंधी मुद्दों के कारण होते हैं. जबकि, एक-तिहाई पुरुष और महिला प्रजनन संबंधी मुद्दों या अज्ञात कारकों के कारण होते हैं.

पुरुषों में बांझपन का कारण बनने वाले में सबसे आम वजह ये है कि अंडकोष कैसे काम करते हैं. इसके साथ ही, पुरुष प्रजनन अंगों में हार्मोन असंतुलन या रुकावटें भी इसका कारण हो सकती हैं. लगभग आधे मामलों में पुरुष बांझपन का कारण अज्ञात है. स्पर्म की कमी या स्पर्म मूवमेंट में दिक्कत इसकी वजह हो सकती है.

प्रजनन क्षमता में पोषण की भूमिका
पोषण प्रजनन क्षमता में प्रमुख भूमिका निभाता है और आवश्यक विटामिन लेने से गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है. कुछ एंटीऑक्सिडेंट शुक्राणु की गुणवत्ता, शुक्राणु की गतिशीलता और कई अन्य स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

एक्सपर्ट्स की मानें तो पुरुष अक्सर कम शुक्राणुओं की संख्या, इरेक्शन और स्खलन की समस्याओं जैसी समस्याओं का सामना करते हैं. पुरुष बांझपन के कारणों की बात करें तो इसमें तनाव, नशीली दवाओं का सेवन, शराब, रासायनिक जोखिम, धूम्रपान, मोटापा, कुछ दवाएं, अंडकोष के लिए आघात, संक्रमण का पिछला इतिहास, और अण्डकोष का इतिहास शामिल है.

यह भी पढ़ें: Nuts Benefits: डायबिटीज से लेकर दिल की सेहत ठीक करते हैं नट्स, जानें इसके गुण

पुरुष प्रजनन क्षमता के लिए विटामिन भी बेहद अहम हैं. प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए डॉक्टर की सलाह के मुताबिक कुछ महत्वपूर्ण विटामिन इस प्रकार हैं:

विटामिन सी: 
यह सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट में से एक है जो शुक्राणुओं की संख्या सहित शुक्राणुओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आवश्यक है. विभिन्न अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि विटामिन सी शुक्राणु की गतिशीलता को बढ़ाता है और विकृत शुक्राणु कोशिकाओं की मात्रा को कम करता है. शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, क्रुसिफेरस सब्जियां जैसे ब्रोकली, गोभी, पपीता, नींबू, अमरूद, कीवी और आंवला. इसलिए, विटामिन सी पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकता है.

विटामिन बी 12: 
शुक्राणु उत्पादन प्रक्रिया के लिए यह आवश्यक है. इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने के लिए मछली, मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए.

जिंक: 
यह टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने और मांसपेशियों की वृद्धि के साथ प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. पुरुष मशरूम, पालक, कद्दू के बीज, चना, दाल और दही खा सकते हैं. इसके अलावा, जिंक का निम्न स्तर कम शुक्राणुओं की संख्या, खराब शुक्राणु की गुणवत्ता और प्रजनन दर में कमी से जुड़ा हुआ है.

विटामिन डी: 
विटामिन डी पुरुषों ने समग्र प्रजनन क्षमता और शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करता है. यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. तो, सैल्मन, कॉड लिवर ऑयल, टूना, डेयरी और सार्डिन का विकल्प चुनने की कोशिश करें.

फोलेट: 
यह फर्टिलिटी के लिए भी जरूरी है. उपलब्ध साक्ष्यों के अनुसार, फोलेट अनुपूरण शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद कर सकता है. संतरे, अंगूर, बीन्स, शतावरी, मूंगफली, एवोकाडो, स्वीट कॉर्न, सोयाबीन, और नट्स ट्रिक कर सकते हैं.

विटामिन ई: 
इसका मतलब वसा में घुलनशील एंटीऑक्सिडेंट का एक समूह है जो मुक्त कणों द्वारा किए गए नुकसान से बचाता है. इसलिए, विटामिन ई पुरुषों को शुक्राणु क्षति से बचने में मदद करने के लिए जाना जाता है. सूरजमुखी के बीज, बादाम, हेज़लनट्स, पालक और ब्रोकली जैसे विटामिन रिच खाद्य पदार्थों को चुनें.

सेलेनियम: 
सेलेनियम स्वस्थ शुक्राणु उत्पादन के लिए आवश्यक है. सेलेनियम का निम्न स्तर शुक्राणु स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. इसलिए डाइट में सीफूड, बेक्ड बीन्स, टोफू और अलसी के बीज शामिल करें.