logo-image

Makeup Tips: मेकअप करने से पहले त्वचा को ऐसे करें तैयार

ब्यूटी प्रोडक्ट्स का अगर सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया तो, आपकी खूबसूरती बढ़ने के बजाय घट सकती है

Updated on: 11 Jun 2021, 02:10 PM

highlights

  • मेकअप करने से पहले चेहरे पर सीरम जरूर लगाना चाहिए
  • मेकअप से पहले प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए

नई दिल्ली:

आजकल मेकअप करना सभी महिलाओं को पसंद होता है. सोशल मीडिया पर आपको कई मेकअप ट्यूटोरियल भी मिल जाएंगे, जिन्हें देखकर आप घर बैठे ही मेकअप के गुर सीख सकती हैं. लेकिन इन ट्यूटोरियल में बहुत कम ही ऐसे होंगे जो आपको सही से मेकअप करना सिखाएं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स का अगर सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया तो, आपकी खूबसूरती बढ़ने के बजाय घट सकती है. मेकअप करते वक्त आपको छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है, तभी आपका मेकअप अच्छा होगा और चेहरे में निखार भी आएगा. कई बार हम मेकअप तो कर लेते हैं मगर हमें ये ही नहीं पता होता है कि डे आउटिंग या नाइट आउटिंग के लिए किस तरह का मेकअप करना चाहिए. आज हम आपको मेकअप के कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपका चेहरा भी नेचुरल सुंदर लगेगा और मेकअप भी टिका रहेगा.

यह भी पढ़ें: बरसात के मौसम में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

मेकअप का बेस

चेहरे के मेकअप की शुरुआत फेशवॉस से होनी चाहिए. आपको अपने चेहरे पर मेकअप करने से पहले इसे अच्छे से धोना चाहिए और फिर मुलायम टॉवेल की मदद से ड्राई करना चाहिए. अब आप मेकअप की शुरुआत करने से पहले सीरम लगाएं. सीरम के इस्तेमाल से त्वचा के अंदर तक मॉइश्चर पहुंचता है और त्वचा हाइड्रेटेड नजर आती है. इससे आपके चेहरे पर मेकअप केक की तरह नहीं दिखेगा.

प्राइमर का इस्तेमाल

चेहरे पर सीरम लगाने के बाद प्राइमर या बेस प्राइमर या मेकअप के बेस का इस्तेमाल करना चाहिए. प्राइमर को चेहरे के उसी हिस्से पर लगाएं जहां के पोर्स ज्यादा खुले हुए दिखते हों. प्राइमर को उंगलियों के पोर्स से लगाकर इस्तेमाल करें. प्राइमर का इस्तेमाल स्किन को स्मूद बनाने के लिए किया जाता है. प्राइमर लंबे समय तक मेकअप को खराब नहीं होने देता है और इसके अलावा यह स्किन को सुरक्षित रखने का काम करता है. बहुत सारे स्किन प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से चेहरा फीका और सुस्त नजर आने लगता है लेकिन अगर आपने प्राइमर का इस्तेमाल किया है तो ये आपको एक परफेक्ट लुक देता है. हर स्किन टोन और स्किन टाइप के लिए एक ही प्राइमर यूज होता है.