News Nation Logo

बरसात के मौसम में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

नॉर्मल स्किन वालों के लिए ये मौसम फिर भी ज्यादा परेशानी नहीं लाता है मगर ऑयली या मिश्रित स्किन वाले लोगों के लिए स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 10 Jun 2021, 04:15:21 PM
skincare 34

मानसून में ऐसे करें स्किन की देखभाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • मानसून में स्किन का खास ख्याल रखना होता है
  • मानसून में स्किन को एक्सफोलिएट करें

नई दिल्ली:

Skin Care Tips For Monsoon: मानसून के मौसम (Season) में स्किन की केयर (Skin care) करना जरूरी होता है. इस मौसम में आर्द्रता बढ़ने से स्किन की समस्याएं बढ़ने लगती हैं. नॉर्मल स्किन वालों के लिए ये मौसम फिर भी ज्यादा परेशानी नहीं लाता है मगर ऑयली या मिश्रित स्किन वाले लोगों के लिए स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. ऑयली या मिश्रित स्किन वाले लोगों में हाई ह्यूमिडिटी लेवल की वजह से बार-बार मुंहासे और दानों की समस्या होने लगती है. इस मौसम में स्किन की केयर केवल महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी जरूरी होती है क्योंकि इन दिक्कतों का सामना उनको भी करना पड़ता है. हम यहां आपको मानसून स्किन केयर के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं. जिनको फॉलो करके मेल और फीमेल दोनों ही अपनी स्किन को अच्छा बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों से परेशान हैं तो बंद कर दें इन चीजों का सेवन

फेसवाश करें इस्तेमाल

कई लोग हर दिन फेसवाश का इस्तेमाल करने से बचते हैं. जबकि गर्मी के मौसम और मानसून के दौरान में रोजाना फेसवाश इस्तेमाल करना जरूरी होता है. इससे चेहरे पर जमा पसीना, बैक्टीरिया और धूल-मिट्टी के कण को चेहरे से हटाने में मदद मिलती है. आप अपनी स्किन के अनुसार ही फेसवाश का चुनाव करें. सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले फेसवाश जरूर करें.

यह भी पढ़ें: आंखों के नीचे झुर्रियों से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान नुस्खे

स्किन को एक्सफोलिएट करें

त्वचा के छिद्रों को बंद करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए आपको अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना होगा. इसके लिए आप पपीता, दही, टी बैग आदि का उपयोग कर सकते हैं. आप इनको पैक की तरह से इस्तेमाल करें और करीब 15 मिनट तक लगे रहने के बाद ताजे पानी से धो लें. 

टोनिंग है जरूरी

अगर आपकी त्वचा के छिद्र खुले होंगे तो इनमें गंदगी जमा हो सकती है जो कि कई समस्याओं को उत्पन्न करेगी. इसलिए त्वचा के लिए टोनिंग जरूरी है. बचे हुए गंदगी को हटाने और त्वचा के छिद्रों को बंद करने के लिए नींबू का रस, खीरे का पानी और ग्रीन टी जैसे प्राकृतिक टोनर का उपयोग किया जा सकता है. इसके अलावा बाजार में भी कई टोनर मिलते हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Jun 2021, 04:14:51 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.