logo-image

Makeup Tips: होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

गर्मी के मौसम में त्वचा के साथ ही होंठों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी होता है. चेहरे के साथ ही आपके होंठ भी टैन होते हैं, जो कि देखने में काफी भद्दे नजर आते हैं

Updated on: 01 Apr 2021, 02:03 PM

highlights

  • गर्मी के मौसम में होंठ फटने लगते हैं
  • होंठों के लिए मलाई और ग्लिसरीन का मिश्रण काफी अच्छा होता है
  • गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए

नई दिल्ली:

Beauty Tips: सर्दी का मौसम हो या गर्मी का सभी में होठों से जुड़ी समस्याएं होती रहती हैं. सर्दियों के मौसम में जहां होंठ फटने लगते हैं वहीं गर्मी के मौसम में पानी की कमी से कई और समस्याएं होने लगती हैं. गर्मी के मौसम में त्वचा के साथ ही होंठों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी होता है. चेहरे के साथ ही आपके होंठ भी टैन होते हैं, जो कि देखने में काफी भद्दे नजर आते हैं. पंखुड़ी जैसे नरम, मुलायम होंठ के लिए देखभाल बहुत जरूरी है. होंठों को हेल्दी रखने के लिए खाने में विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में शामिल होने चाहिए. इसके साथ ही आपको पानी का इस्तेमाल भी ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने होंठों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: करीना कपूर फॉलो करती हैं ये रूटीन, जानें एक्ट्रेस का ब्यूटी सीक्रेट

1: चमकदार गुलाबी होंठ पाने के लिए एक चम्मच मलाई में दो बूंद ग्लिसरीन मिलाकर होंठों पर मसाज करें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें.

2: होंठों की खुश्की दूर करने के लिए एक चम्मच जैतून के तेल में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करें.

3: होंठों की खुश्की दूर करने के लिए आप पके हुए केले के गुदे में शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं. इसके इस्तेमाल से खुश्की बहुत जल्दी दूर हो जाएगी.

4: होठों पर अगर कालापन आ जाए तो एक चौथाई चम्मच नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं. 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में ताजे पानी से धो लें.

यह भी देखें: 'कांटा लगा' गर्ल शेफाली जरीवाला का ग्लैमरस अंदाज

5: होठों पर पके हुए पपीते का गुदा मलने से मृत कोशिकाएं हटती हैं.

6: चुकंदर को पीस कर पेस्ट बना लें और 20 मिनट के लिए होंठ पर लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धो लें. इससे आपके होंठ का रंग काफी निखर जाएगा.

7: फटे होंठों की परेशानी को खत्म करने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच शक्कर मिलाकर होठ पर स्क्रब करें और 5 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

8: आप लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर थोड़ा पाउडर या फाउंडेशन का इस्तेमाल जरूर करें इससे लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकी रहेगी.