News Nation Logo

घर में इन तरीकों से बनाए घरेलु माउथवाश

कई बार मुँह से बदबू आने का कारण दांतो की सही तरीके से साफ-सफाई न कर पाना होता है. ऐसी परिस्थिति में दांतों में जमा भोजन धीरे-धीरे सड़ने लगता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 22 Jan 2022, 10:13:58 PM
Mouthwash

Mouthwash (Photo Credit: Pixabay)

नई दिल्ली :  

आपको बता दें, कि बाजार से खरीदा हुआ माउथवॉश कभी-कभी मुंह के बदबू को दूर नहीं कर पाता है. जानकारों के मुताबिक खाना खाने के बाद माउथवॉश करना बेहद जरूरी होता है. बता दें, कि माउथवॉश करने से ना केवल मुंह की बदबू दूर होती है, बल्कि यह सांस को भी ताजा बनाने में मदद करता हैं. कई बार मुँह से बदबू आने का कारण दांतो की सही तरीके से साफ-सफाई न कर पाना होता है. ऐसी परिस्थिति में दांतों में जमा भोजन धीरे-धीरे सड़ने लगता है और मुंह  की बदबू का कारण बनता है. कई बार मुँह से आने वाली यह बदबू ब्रश करने के बाद भी कम नहीं होती और हमे फिर माउथवॉश का प्रयोग करना होता है.आइए जानते हैं (homemade mouthwash in hindi) घर पर माउथवॉश तैयार करने की विधि. 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

यदि आप मुंह की बदबू से परेशान हैं, तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल माउथवॉश के तौर पर करें.  इससे माउथवॉश बनाने के लिए आधा गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें. बाद में इस पानी को एक कंटेनर में डालकर माउथवॉश करें. आपको बता दें, कि यह माउथवॉश आपके आपके मुंह की बदबू को बहुत जल्द गायब गायब कर देगा. 

पिपरमिंट और टी ट्री ऑयल माउथवॉश

इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा , 8-9 पुदीने की पत्तियां और टी ट्री ऑयल की दो बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और एक बोतल में बंदकर रख लें. आप जब भी इसका इस्तेमाल करें बस पहले एक बार इसकी बोतल को अच्छी तरह से हिला लें. 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में एंटी वायरल फूड्स से करें खुद का बचाव, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

एप्पल सिरका का करें इस्तेमाल 

यदि आप माउथवॉश करने के लिए एप्पल सिरका का इस्तेमाल करें, तो यह आपके दांतों के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. आपको बता दें, कि एप्पल सिरका दांत दर्द की समस्या को दूर करने के साथ-साथ मुंह की बदबू को भी दूर कर देता है. इससे माउथवॉश बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी में 3 चम्मच एप्पल सिरका डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब एप्पल सिरका से बने माउथवॉश को ब्रश करने के बाद इस्तेमाल करें. होममेड एप्पल सिरका माउथवॉश आपके मुंह की बदबू को दूर करने के साथ-साथ दांतों की सड़न को भी कम कर देगा. 

First Published : 22 Jan 2022, 10:13:58 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.