logo-image

सर्दियों में एंटी वायरल फूड्स से करें खुद का बचाव, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

अच्छी सेहत और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अहम है आपकी डाइट. जिसका ख्याल रखना आपके लिए केवल कोरोना के दौर में ही नहीं बल्कि हमेशा जरूरी है.

Updated on: 22 Jan 2022, 07:07 PM

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस एक बार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है. ओमीक्रोन वैरिएंट के आने के बाद देश में रोजाना नए मामलों की संख्या एक लाख पार कर गई है. लोगों को नए साल के आने पर एक नई शुरुआत की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना महामारी ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है.अब अच्छी सेहत और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अहम है आपकी डाइट. जिसका ख्याल रखना आपके लिए केवल कोरोना के दौर में ही नहीं बल्कि हमेशा जरूरी है.खासतौर से सर्दियों में लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. ऐसे में आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना चाहिए.  तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए. 

घी

आयुर्वेद में घी को शरीर को कमबूत बनाने वाला खाद्य पदार्थ माना जाता है. रोजाना घी खाने से शरीर गर्म बना रहता है. घी खाने से तुरंत एनेर्जी मिलती है. बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी घी खिलाना चाहिए. घी खाने से इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में मदद मिलती है और स्किन को फटने या ड्राई होन से भी बचाता है. आप रोटी, दाल चावल या सब्जी में डालकर घी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: शलजम करेगा अब इन बिमारियों क दूर, ऐसे करें सेवन

खट्टे फल

आपको अपनी डाइट में खट्टे फलों को जरूर शामिल करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि खट्टे फलों में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है, जिससे आपकी बॉडी किसी भी तरह के वायरस से अपना बचाव आसानी के साथ कर सकती है. इसके लिए आप संतरा, नींबू, कीवी, आंवला, अंगूर, अमरूद और बेर जैसे फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

गुड़

ठंड में आपको गुड़ का सेवन बढ़ा देना चाहिए. आप काढ़ा बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और काढ़े का स्वाद भी अच्छा हो जाता है. सर्दी-जुकाम से भी गुड़ खाने से राहत मिलती है. गुड़ में काफी अच्छी मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं. इससे रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ

एक अध्ययन के अनुसार, कोरोना के ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल में विटामिन डी को शामिल करने से बेहतर परिणाम हो सकते हैं. इसका मतलब यह है कि विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होने से रोगी का जल्दी सही होने में मदद मिल सकती है. इसलिए कोरोना के मरीजों की डाइट में मशरूम, अंडे की जर्दी, दही और दूध जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए। इसके अलावा रोजाना एक घंटे धूप में बैठना भी जरूरी है.