logo-image

शलजम करेगा अब इन बिमारियों क दूर, ऐसे करें सेवन

शलजम (Turnip Benefits) में विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटिन और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Updated on: 21 Jan 2022, 07:57 PM

नई दिल्ली :

शलजम (Benefits Of Shalgam) को औषधीय गुणों की खान माना जाता है. शलजम एक ऐसा कंद, (सब्जी) है जिसका सेवन शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है. शलजम (Turnip Benefits) में विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटिन और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. शलजम सब्जी सर्दियों में उपलब्ध होती है. ना सिर्फ शलजम बल्कि इसके पत्ते भी काफी हेल्दी होते हैं. 

शलजम बॉडी के साथ ही स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. शलजम बॉडी में टॉनिक के रूप में काम करता है. शलजम के रस के फायदे की बात करे तो यह वजन कम करने में, पथरी का इलाज करने में, एनीमिया ठीक करने में बेहद मददगार है. आइए जानते हैं शलजम के पत्तों के फायदे (Shalgam ke patte ke fayde in hindi) के बारे में. 

 इम्यूनिटी

शलजम इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. शलजम में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. 

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए शलजम का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. शलजम में चीनी की मात्रा कम पाई जाती है, जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

खाँसी करे दूर शलगम (Benefits of Turnip to Get Relief from Cough in Hindi)

मौसम बदला कि नहीं बच्चे से लेकर बड़े-बूढ़े सबको सर्दी-खांसी की शिकायत होने लगती है.  शलजम को काटकर, भूनकर, नमक डालकर सेवन करने से खाँसी में लाभ होता है.

यह भी पढ़ें: अब जैतून की पत्तियां दिलाएंगी आपको डाइबिटीज से छुटकारा, ऐसे करें उपयोग

पाचन करे दुरूस्त

फाइबर से भरपूर शलजम का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इससे पेट दर्द, एसिडिटी, अपच व पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से बचाव रहता है.  साथ आंतों को भी मजबूती मिलती है. 

शलजम के पत्तों के सेवन का तरीका

शलजम के पत्ते स्वाद में थोड़े कड़वे होते हैं.  इसे आप किसी सब्जी में डालकर पका सकते हैं। साग बना सकते हैं. चटनी बनाकर खा सकते हैं.  सूप, सलाद में भी शलगम के पत्तों को डाला जा सकता है. आटा में मेटी के पत्तों के साथ इसके पत्तों को भी गूंद कर परांठे बना सकते हैं.