logo-image

Late Night Eating: रात में देर से न खाएं खाना, हो सकती हैं ये बीमारियां

अगर देर रात तक खाना खाना आपकी मजबूरी है तो रात को हल्का खाना ही खाना चाहिए. खाने के साथ में सलाद का प्रयोग भी करना चाहिए जो कि पाचन में मदद करेगा.

Updated on: 02 Mar 2023, 07:03 PM

नई दिल्ली:

क्या आपको भी देर रात तक खाना खाने की आदत है? अगर हां, तो इस आदत को तुरंत ही बदल लें क्योंकि यह आदत आप पर भारी पड़ सकती है. आज के समय में ज्यादातर हर उम्र के लोगों की ऐसी आदतें हैं जो कि उनकी सेहत पर काफी प्रभाव डालती हैं. या यूं कह लीजिए कि शहरी जीवनशैली में इसका प्रचलन ज्यादा है. ग्रामीण क्षेत्रों में लोग रात को 8 से 9 बजे के बीच खाना खा लेते हैं. और यही सही तरीका होता है. हालांकि कुछ लोग देर रात तक काम करने के कारण देर से खाना खाते हैं. 

वहीं कई लोगों के लिए यह मजबूरी होती है. वो बाहर काम पर रहने के कारण कई बार जंक फूड खाने की आदत भी डाल लेते हैं. परंतु ये सब आदतें आपके शरीर को कब बर्बाद कर देगीं पता भी नहीं चलेगा. देर रात खाना खाने से कई दिक्कतें जैसे मोटापा, ब्लड शुगर बढ़ना, यहां तक की दिल से जुड़ी हुई बीमारियां भी हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: Healthy sleep: दिन में ज्यादा सोने से होते हैं कई नुकसान, जानिए कितनी नींद फायदेमंद

अगर देर रात तक खाना खाना आपकी मजबूरी है तो रात को हल्का खाना ही खाना चाहिए. खाने के साथ में सलाद का प्रयोग भी करना चाहिए जो कि पाचन में मदद करेगा. लोगों को एक सही जीवनशैली जीने के लिए कुछ आदतें तो डाल ही लेनी चाहिए. जैसे खाना खाने के बाद टहलने की आदत, ज्यादातर लोग खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर चले जाते हैं जो कि पाचन क्रिया के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. 

इससे एसीडिटी के साथ-साथ मोटापे व पेट से जुड़ी अन्य समस्याऐं भी हो सकती है.देर रात तक खाना खाने से ब्रेन पर काफी प्रभाव पड़ सकता है. इससे आपके याद रखने की क्षमता कम होने लगती है, धीरे-धीरे काम के प्रति एकाग्रता भी नहीं रहती है.

लोग अक्सर इन बातों को हल्के में लेते हैं. इन्हीं सब आदतों की वजह से आजकल लोग ज्यादातर अपने शरीर से परेशान हैं और कई बीमारियों को झेल रहे हैं. इन्ही कारणों की वजह से अब लोग पहले के मुताबिक ज्यादा नहीं जी पाते हैं.