logo-image

गर्मियों में घर से निकलने से पहले रखें इन बातें का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

अगर इन दिनों आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो धूप, तापमान, और उच्च तापमान के कारण होने वाली समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Updated on: 09 Apr 2024, 09:12 PM

नई दिल्ली:

चिलचिलाती धूप और गर्मी लोगों को परेशान कर दिया है. घर से निकलने से पहले लोग कई बार सोच रहे हैं कि निकलें या नहीं लेकिन काम है तो जाना ही पड़ेगा. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि धूप में घर से बाहर निकलते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर इन दिनों आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो धूप, तापमान, और उच्च तापमान के कारण होने वाली समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यहां कुछ आवश्यक टिप्स हैं जो गर्मियों में बाहर निकलते समय ध्यान में रखने चाहिए.

घर से निकलने से पहले करें ये काम

गर्मियों में धूप से बचने के लिए ऊपरी वस्त्रों का उपयोग करें. एक छत्त परचम या टोपी पहनना धूप से बचाव करने में मदद कर सकता है. गर्मियों के दिन में पानी की काफी कमी होती है. इसलिए, पर्याप्त पानी पीने की आदत बनाए रखें. अधिक समय धूप में बिताने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है. धूप के समय में बाहर निकलने की कोशिश करें, विशेष रूप से सुबह के समय जब धूप ज्यादा नुकसानदायक होती है. धूप में रहते समय सूर्य के क्रियांक प्रभावों से त्वचा को बचाव करने के लिए उपयुक्त धूप संरक्षण क्रीम लगाएं.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में PM मोदी का रोड शो, स्वागत के लिए बड़ी संख्या में समर्थक जुटे

गर्मियों के दिन में हरी सब्जियों पर ज्यादा ध्यान

गर्मियों में प्रयाप्त मात्रा में पानी, फल, सब्जियां, और सांत्वना युक्त आहार लें. गर्मियों में धूप के कारण लू या अन्य ताप संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, धूप में निकलने से पहले विशेष रूप से मस्तिष्क क्षेत्र की सुरक्षा के लिए हेलमेट या टोपी पहनें. गर्मियों में वाहन चलाते समय ध्यान दें, और सूर्यास्त के समय में सड़कों पर बचाव के लिए वाहन के फोग लाइट्स का उपयोग करें. इन टिप्स का पालन करके, आप गर्मियों में बाहर निकलते समय सुरक्षित रह सकते हैं और इस मौसम का आनंद भी ले सकते हैं. साथ ही आप अपने बैग में ग्लूकोज रखें.

ये भी पढ़ें- दिल्ली HC से केजरीवाल को राहत नहीं मिलने पर BJP का तंज, सुधांशु त्रिवेदी बोले- कोर्ट ने सबूतों पर फैसला दिया