logo-image

फिटनेस फ्रीक हैं करीना कपूर के दोनों बेटे, तैमुर और जेह का 'स्पार्कलिंग' योगा हुआ वायरल

करीना अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर एक्सरसाइज करते हुए फोटो और वीडियो शेयर करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने अपने छोटे बेटे जेह की एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें वह योगा करते दिख रहे हैं. चलिए जानते हैं कि बच्चों के लिए योगा करना कितना ज्यादा जरूरी है.

Updated on: 31 Oct 2021, 11:10 PM

नई दिल्ली :

करीना कपूर के चहाने वालों की कमी नहीं है. उनकी स्किन और फिगर को भी लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं. अब करीना के अच्छे स्किन और हेल्थ का राज, उनका अच्छा खानपान, सहीं आदतें और एक्सरसाइज है. करीना अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर एक्सरसाइज करते हुए फोटो और वीडियो शेयर करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने अपने छोटे बेटे जेह की एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें वह योगा करते दिख रहे हैं. इससे पहले भी करीना ने तैमूर की योगा करते हुए फोटोज शेयर की हैं. ऐसे में ये बात साफ है कि बच्चों के लिए योगा करना कितना ज्यादा फायदेमंद हैं. चलिए जानते हैं बच्चों के योगा करने के फायदे.

यह भी पढ़ें: मेकअप हटाना अब नहीं है झंझट, इन आसान टिप्स से उतारें मेकअप झटपट

1. योग बच्चों को एनजायटी मैनेज करने में मदद करता है. योगा की प्रेक्टिस से सीखी गई सांस और रिलेक्सिंग एक्सरसाइज तनाव मैनेज करने में मदद करता है. 

2. बच्चों के लिए योग का एक फायदा यह है कि यह बच्चों को रिलेक्स करते हुए वर्तमान में रहने में मदद करता है. 

3. योग से बैलेंस और लचीलापन में सुधार में मदद मिलता है, जो बच्चों को व्यक्तिगत सशक्तिकरण की सेंस दे सकता है.

4. योग बच्चों के शरीर में अवेयरनेस और माइंडफुलनेस को बढ़ाता है. अलग-अलग योगासन करने से बच्चों के शरीर की गतिविधियों के बारे में जानने में मदद मिलती है.  

यह भी पढ़ें: ये खाने के बाद कभी मत पीना दूध, वरना पड़ेगा पछताना 

5. योगा करने से बच्चों को ध्यान लगाने में मदद मिलती है. जो उनके अकादमिक परफॉर्मेंस में मदद करता है. 

6. योगा शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है और उनके लचीलेपन में सुधार करता है, जो इंजरी को कम करने में मदद करता है.

7. योग बच्चों को खुद को एक्सप्रेस कर चुनौतीपूर्ण व्यवहार को कम कर सकता है. यह बच्चों को डिसीप्लेन के बारे में भी सिखाता है क्योंकि वे अपने दिमाग को साफ करने और अपनी पोज को परफेक्ट करता है.