logo-image

रात में नहीं आती नींद तो अपनाएं यह फॉर्मूला, लाइफस्टाइल में शामिल करें ये 5 चीजें

रोजाना की भाग-दौड़ भरी जिंदगी, खराब दिनचर्या, तनाव आदि के कारण रात को नींद न आना एक आम बीमारी बनती जा रही है

Updated on: 30 Jun 2021, 04:55 PM

नई दिल्ली:

रोजाना की भाग-दौड़ भरी जिंदगी, खराब दिनचर्या, तनाव आदि के कारण रात को नींद न आना एक आम बीमारी बनती जा रही है. चौंकाने वाली बात यह है कि यह बीमारी अब युवाओं को भी अपनी चपेट में लेती जा रही है. मेडिकल भाषा में इस बीमारी इनसोम्निया (Insomnia) कहा जाता है. इस बीमारी से पीडि़त लोगों को रात-रात भर नहीं आती और वो करवटे बदलते रहते हैं. कई बार तो नींद न आने की वजह से सुबह होने का इंतजार करते हैं. हालांकि कुछ लोगों में यह बीमारी कुछ दिन बाद ठीक हो जाती है, लेकिन कई लोग लंबे समय से इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं. ऐसे लोगों को डिप्रेशन, एन्जाइटी और अधिक तनाव लेने जैसी समस्याएं भी आसानी से घेरने लगती हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में 8.50 रुपये लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम भी बढ़े

अगर आप भी किसी ऐसी बीमारी से ही जूझ रहे हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं, जिनको अपनाने से आप काफी हद तक इन समस्याओं से उबर सकते हैं. आइए जानते हैं उपाय-

1- व्यायाम

एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप प्रत्येक महीने सप्ताह छह महीने तक 150 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी नींद बहुत अच्छी हो जाती है और आप रात को एक हेल्दी नींद लेते हैं. 

2- मसाज 

मसाज थेरेपी भी आपकी नींद की सेहत सुधारने में काफी सहायक है. शोम में पाया गया है कि मसाज थेरेपी से नींद की समस्या से उबरा जा सकता है. यह सिर दर्द और बेचैनी जैसे विकारों को भी ठीक करने में मददगार होती है. 

3- योग करें

बेहतर नींद लेने के लिए आपको रोजाना कम से कम 20 मिनट तक योग अभ्यास करना चाहिए. इससे आपकी मांसपेशियां भी रिलैक्स होती हैं. इससे आपका दिमाग भी शांत रहता है.

4- मंत्र और जाप

दिमाग को शांत रखने के लिए मंत्र जाप एक बहुत अच्छा माध्यम है. अगर आपको रात को नींद नहीं आ रही और आप अजीब प्रकार की बेचैनी महसूस कर रहे हैं तो किसी मंत्र का जाप शुरू कर दें. इसके लिए आप ओम या गायत्री मंत्र का भी जाप कर सकते हैं. कुछ ही देर बार आपको नींद आने लगेगी. 

5-ध्यान

रोजाना ध्यान करना भी आपको एक हेल्दी नींद दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आप किसी शांत और खाली स्थान पर बैठें और गहरी सांस भरें. आंख बंद करके अपनी सांस को महसूस करें. इस प्रक्रिया को करीब पांच मिनट तक करें और बाद में 20 मिनट तक लेकर जाएं. इससे न केवल आपका तनाव कम होगा बल्कि आप अनिद्रा की समस्या से भी उबर जाएंगे.