News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कोरोना काल में 8.50 रुपये लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम भी बढ़े

Petrol Diesel Rate Today: राजधानी में डीजल की कीमत भी पिछले दो महीनों में 8.45 रुपये प्रति लीटर बढ़कर दिल्ली में 89.18 रुपये प्रति लीटर हो गई.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Jun 2021, 02:04:32 PM
Petrol Diesel Rate Today

Petrol Diesel Rate Today (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 98.81 रुपये प्रति लीटर
  • दिल्ली में डीजल की कीमत बढ़कर 89.18 रुपये प्रति लीटर

नई दिल्ली :

Petrol Diesel Rate Today: हो सकता है कि आपको इसका एहसास न हो, लेकिन पिछले दो महीने में देश में लाखों लोगों के जीवन को अस्त-व्यस्त करने वाली दूसरी कोविड लहर के चरम के दौरान आपका ईंधन बिल चुपचाप लगभग 10 प्रतिशत बढ़ गया है. 1 मई को 90.40 रुपये प्रति लीटर की कीमत रेखा से शुरू होकर अब राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 98.81 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो पिछले 60 दिनों में 8.41 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह, राजधानी में डीजल की कीमत भी पिछले दो महीनों में 8.45 रुपये प्रति लीटर बढ़कर दिल्ली में 89.18 रुपये प्रति लीटर हो गई.

यह भी पढ़ें: Grofers में हिस्सा खरीदने के लिए Zomato ने किया मोटा निवेश

वैश्विक तेल बाजारों में विकास के लिए ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि
हालांकि, तेल कंपनियों ने बुधवार को उपभोक्ताओं को राहत दी और ईंधन की कीमतों को अपरिवर्तित रखते हुए, कीमतों में ठहराव आया है. मई और जून के बीच 61 दिनों में से 32 दिनों में खुदरा दरों को देश भर में नई ऊंचाई को छूने के लिए दरों को संशोधित किया गया था. तेल कंपनियों के अधिकारियों ने वैश्विक तेल बाजारों में विकास के लिए ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि की है, जहां पिछले कुछ महीनों से उत्पाद और कच्चे तेल की कीमतें महामारी की धीमी गति के बीच मांग में वृद्धि पर मजबूती से चल रही हैं. हालांकि, भारत में ईंधन की खुदरा कीमतों पर करीब से नजर डालने से यह पता चलता है कि यह उच्च स्तर के कर हैं जो ईंधन की दर को ऐसे समय में भी उच्च बनाए हुए हैं जब वैश्विक तेल की कीमतें स्थिर हैं.

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत अब 75 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है. अक्टूबर 2018 में यह 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा था, लेकिन पूरे देश में पेट्रोल की कीमतें 80 रुपये प्रति लीटर के आसपास थीं. इसलिए, अब तेल की कम कीमतों के साथ, पेट्रोल की कीमतों ने सदी को छू लिया है और देश के कई हिस्सों में अब इसे व्यापक अंतर से पार कर गया है. बुधवार को, तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने पेट्रोल, डीजल खुदरा दरों को अपरिवर्तित रखा, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में यह फिर से बढ़ सकता है. इस अवधि में खुदरा कीमतों में कमी लाने का एकमात्र तरीका केंद्र और राज्य दोनों द्वारा कर में कटौती है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के राहत उपायों पर राहुल गांधी का बड़ा बयान, ये पैकेज नहीं सिर्फ एक और धोखा है

ईंधन की कीमतें पहले से ही हर रोज नई ऊंचाई को छू रही हैं. राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत सबसे महंगी है, जहां यह अब 109.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. यहां तक कि शहर में डीजल की कीमत 102.12 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई शहर में जहां 29 मई को पेट्रोल के दाम पहली बार 100 रुपये के पार चले गए, वहीं मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 104.90 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई. बुधवार को भी यह इसी स्तर पर बना रहा. शहर में डीजल की कीमतें भी बढ़कर 96.72 रुपये प्रति लीटर हो गईं, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है.

First Published : 30 Jun 2021, 02:04:32 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.