logo-image

कमजोर बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका, हो जाएंगे टेंशन फ्री

हम आपको बताएंगे कि आप अपने बालों को कैसे मजबूत औऱ लाइटिंग के साथ रख सकते हैं. बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए कुछ उपाय और देखभाल की आवश्यकता होती है.

Updated on: 11 Jan 2024, 08:12 AM

नई दिल्ली:

क्या आप भी अपने बालों को लेकर परेशान रहते हैं? ये समस्या आमतौर हर किसी के साथ देखी जाती है और बालों को लेकर कई लोग कई तरह के शैंपू का यूज भी करते हैं लेकिन फिर भी कुछ हो नहीं पता है. कई लोग अपने घरेलू उपाय भी करते हैं लेकिन भी वो अपने बालों को लेकर परेशान ही रहते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप अपने बालों को कैसे मजबूत औऱ लाइटिंग के साथ रख सकते हैं. बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए कुछ उपाय और देखभाल की आवश्यकता होती है. यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं, जो शायद आपके बालों के लिए रामबाण साबित हो जाए.

बालों के लिए डाइट में करें ये शामिल

 इसमें कोई शक नहीं है कि अगर आप सही डाइट नहीं लेते हैं तो इसका सीधा असर शरीर के पार्ट्स पर देखने को मिलता है, उनमें बाल भी होता है. अगर आप अपने लाइफस्टाइल में सही डाइट नहीं ले रहे हैं तो इसका साइड इफेक्ट बालों पर देखने को मिल सकता है. ऐसे में एक स्वस्थ और उपयुक्त डाइट आपके बालों के लिए महत्वपूर्ण होता है. प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स शामिल होने वाले आहार लें, जैसे कि मूंगफली, दाल, मेवे, फल, सब्जियां, और दूध उत्तम स्रोत होता हैं. साथ ही आप अपने बालों की सही से धाएं तब जाकर एक अलग मजबूती देखने को मिल सकती है.बालों को नियमित रूप से शैम्पू और कंडीशनर से धोएं. शैम्पू का चयन आपके बालों के प्रकार और त्वचा के अनुसार करें.

ये भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में शरीर से क्यों कम हो जाता है कोलेजन? जानें इसे बढ़ाने के घरेलू उपाय 

बालों को रेगुलर करें ऑयलिंग

वहीं, नियमित रूप से हेयर ऑयलिंग करना बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है. नारियल तेल, जैतून तेल, बादाम तेल आदि उपयुक्त हो सकते हैं. अगर आप बाहर जाते हैं तो नियमित रूप से हेयर मास्क और पैक्स का इस्तेमाल करें. ये बालों को मोच और चमकीला बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा बालों की हल्की-हल्की कटाई भी सही होती है. नियमित रूप से बालों की कटाई करना बालों को मजबूती और तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. अत्यधिक गर्मी और सूखा बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए बालों को सूर्य की किरणों से बचाएं और सुरक्षित रखें. धूप बालों के लिए भी फायदेमंद है, इसलिए नियमित रूप से बालों को धूप में लगाएं. यदि आपके बालों में किसी विशेष समस्या का सामना कर रहे हैं, तो बेहतर है कि आप एक चिकित्सक से सलाह लें. यहां पर हमनें  जो भी जानकारी दी है, वो एक सामान्य रूप से टिप्स हैं.