News Nation Logo
Banner

पीठ पर हो रहे दानों की ये है वजह, इन तरीकों से मिलेगी मदद

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 16 Sep 2022, 08:51:09 PM
Treatment Of Bacne

Treatment Of Bacne (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Treatment Of Bacne: स्किन पर कील मुहांसों का होना आम समस्या मानी जाती है लेकिन कई बार लोग शरीर के दूसरे हिस्सों में भी दाने होने की शिकायत करते हैं. जैसे पीठ पर दाने निकल आना. इसे बैक्ने के नाम से भी जाना जाता है, स्वास्थ्य सलाहकारों का मानना है कि बैक्ने बैक और एक्ने दो शब्दों को मिलाकर बनाया गया है. जिसका सीधा मतलब पीठ पर होने वाले दानों से है. त्वचा के पोर्स पर ऑयल का होना और मृत त्वचा इसका मुख्य कारण है लेकिन सही उपचार की मदद से बैक्ने की समस्या से निजात पाई जा सकती है. खान- पान और लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करें तो त्वचा की इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है.

हीट और डर्ट से बचने की करें कोशिश
पीठ पर एक्ने की समस्या में आपको सूरज की सीधी तेज रोशनी में आने से बचना चाहिए. क्यों कि हीट की वजह से मुंहासों ज्यादा तकलीफ देते हैं. इसके साथ ही टाइट कपड़ों की जगह ढ़ीले कपड़ों को पहनना आरामदायी हो सकता है. इसके अलावा कोशिश करें की नॉर्मल पानी का ही नहाने में इस्तेमाल करें, बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाना आपके दानों को और लाल कर सकता है. इसके अलावा ध्यान रहे पसीने वाले कपड़ों को बहुत देर तक पहने रहना आपको तकलीफ दे सकता है, इसलिए ऐसा करने से बचें.

ये भी पढ़ेंः खुशी से झूम उठेंगे आप, मुंह में घुलेगी जब स्वादिष्ट रवा इडली

स्किन प्रोडक्ट्स को लेकर रहें सावधान
बहुत से लोगों को मुहांसो को छेड़ने या फोड़ने की आदत भी होती है, ऐसी आदत आपके दानों को पहले से ज्यादा दर्ददायी बना देता है. इसलिए ऐसी आदतों को तुरंत छोड़ दें. सफर के दौरान बैक पैक्स से बचें क्यों कि बैग कैरी करना आपके दानों को दुखा सकता है. बैक्ने के ईलाज के लिए बेंज़ोयल पेरोक्साइड उत्पादों (Benzoyl peroxide products)का इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने डर्माटोलोजिस्ट की सलाह लेना भी जरूरी है. स्किन पर ऑयली प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी नजरअंदाज करें. किसी भी मेडिसिन का इस्तेमाल करें तो इसे कम से कम 5 मिनट तक स्किन पर मौजूद दानों पर लगे रहने दें. इसके बाद ही इसे पानी से धोएं.

First Published : 16 Sep 2022, 08:51:09 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.