News Nation Logo
Banner

खुशी से झूम उठेंगे आप, मुंह में घुलेगी जब स्वादिष्ट रवा इडली

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 15 Sep 2022, 07:04:53 PM
Rava idli Recipe At Home

Rava idli Recipe At Home (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Rava idli Recipe At Home: कई बार घर पर कुछ ऐसा खाने का मन करता है, जो रोजाना बनने वाले खाने से अलग हो. समोसे, पकौड़े तो हर घर की रसोई में तले ही जाते हैं ये खाने में स्वादिष्ट तो होते हैं लेकिन सेहत के लिए हानिकारक भी होते हैं. क्यों कि ऑयली फूड सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट होते हैं असल में ये आपकी सेहत को दुरुस्त ही कर रहे होते हैं.  इसलिए आप कुछ ऐसे फूड ट्राई कर सकते हैं जिन्हें बनाने में ज्यादा समय भी ना लगे और सेहत का ख्याल भी रख लिया जाए. आप घर पर रवा- इडली को ट्राई कर सकते हैं. रवा- इडली कार्बोहाइड्रेट से भरपूर माना जाता है. रवा- इडली एक साउथ इंडियन डिश है, लेकिन इसे आप भी अपनी रसोई में तैयार कर सकते हैं. आइए इसकी रेसिपी जानते हैं.

रवा इडली बनाने के लिए सामग्री
एक कप सूजी, दही, नमक, पानी, इनो

विधि
बैटर तैयार करने के लिए 1 कप सूजी में आधा कप दही, स्वादनुसार नमक और एक- चौथाई कप पानी एड कर लें. इसके बाद थोड़ा- थोड़ा पानी डाल कर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. बाउल को कुछ देर ढ़क के रख दें, ताकि सूजी फूल जाए. इसे आधे घंटे के लिए ढ़क कर रख सकते हैं. दूसरी ओर इडली के बर्तन में पानी को गर्म करना शुरू कर दें. पानी को उबाल आने तक गर्म करें.

ये भी पढ़ेंः वजन घटाने में असरदार ये दो जूस, घर में रखी सब्जियों का करें इस्तेमाल

इडली की प्लेट्स को ऑयल लगाकर रख लें. आधे घंटे बाद बैटर में इनो डाल दें और मिक्स कर लें. बैटर को इडली प्लेट में डाल लें, ध्यान रखें प्लेट को फुल ना भरें. इन इडली प्लेट्स को इडली स्टैंड में सेट कर लें. इडली स्टैंड का ढक्कन लगाकर मिडियम फ्लेम पर इसको पका लें. बीच- बीच में इसको चेक कर सकते हैं. तैयार होने पर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इसे आसानी से इडली प्लेट से अलग कर दें. इस रवा इडली को आप नाश्ते में तैयार कर सकते हैं. इडली को चटनी, रेडीमेड चटनी, या सांबर, नारियल चटनी के साथ सर्व करें.

First Published : 15 Sep 2022, 07:04:53 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.