logo-image

वजन घटाने में असरदार ये दो जूस, घर में रखी सब्जियों का करें इस्तेमाल

Vegetable Juice For Weight Loss: अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं और इसको कम करने के लिए जिम या किसी प्रोडक्ट को लेने की सोच रहे हैं तो इस बात को अपने दिमाग से निकाल देना चाहिए.

Updated on: 13 Sep 2022, 12:25 PM

नई दिल्ली:

Vegetable Juice For Weight Loss: आज की भाग- दौड़ भरी जिंदगी में लोग हेल्थी लाइफस्टाइल को मैनेज नहीं कर पाते हैं. सुबह जल्दी उठना और ऑफिस भागना. ना समय पर सुबह का नाश्ता करना ना दिन का खाना, यही दिनचर्या हर किसी की लाइफ का हिस्सा बन गया है. ऐसे में ऑफिस में काम और घर की परेशानियां मिलकर हर किसी को बीमार कर रही हैं. स्ट्रेस, नींद का ना आना, वजन बढ़ना हर दूसरे वर्किंग पर्सन की समस्या बनी हुई है. अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं और इसको कम करने के लिए जिम या किसी प्रोडक्ट को लेने की सोच रहे हैं तो इस बात को अपने दिमाग से निकाल देना चाहिए. आज आपको उन दो वेजिटेबल ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप आसानी से बिना ज्यादा मेहनत के अपना वजन कम कर सकते हैं.

चुकंदर और लौकी को मिलाकर तैयार करें हेल्दी जूस
वजन कम करने में चुकंदर और लौकी का मिक्स जूस आपके लिए असरदार हो सकता है. वेजिटेबल जूस में हेल्दी फाइबर होता है, इसके अलावा वेजिटेबल जूस आपके इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाता है. चुकंदर के इस जूस में शरीर में खून की मात्रा को भी बढ़ाने में मदद मिलेगी. नाश्ते में इस जूस को लेते हैं तो बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करेगा. इस जूस में आप गाजर, टमाटर पुदीना और  नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सारी सब्जियों को छील कर जूसर में टुकड़ों में डालें और जूस निकाल लें. नींबू और काला नमक डाल कर इसका सेवन करें.

ये भी पढ़ेंः खत्म हो गया थिनर तो इन चीजों से छुड़ाए नेल पेंट, खुरचने की नहीं होगी जरूरत

कद्दू से करें अपना हेल्दी जूस तैयार
इसी तरह वजन कम करने के लिए आप लौकी और कद्दू जैसी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. कद्दू के जूस में विटामिन ए, ई और सी होता है. इन दो सब्जियों में आप टमाटर, आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं. सारी सब्जियों को मोटे टुकड़ों में काटकर जूसर में डाल दें और गाढ़ा जूस तैयार कर लें. ग्लास में जूस डालने के बाद इसमें काला नमक और नींबू का रस एड कर सेवन करें.