logo-image
लोकसभा चुनाव

Holi Colour Removal Tips: घर की टाइल्स से होली के जिद्दी दाग छुड़ाने के घरेलू नुस्खे

Holi Colour Removal Tips: होली खेलते समय जब घर की दीवारों या टाइल्स पर दाग लग जाते हैं तो उन्हें हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपनी टाइल्स से जिद्दी दाग ​​हटा सकते हैं.

Updated on: 26 Mar 2024, 02:23 PM

नई दिल्ली:

Holi Colour Removal Tips: होली रंगों का त्योहार है, लेकिन रंगों से सनी टाइल्स को साफ करना एक मुश्किल काम हो सकता है. होली के दागों को टाइल्स से हटाने के कई उपाय होते हैं. सबसे पहले, एक बाल्टी में गरम पानी लें और उसमें थोड़ा सा साबुन मिलाएं. इस मिश्रण को टाइल्स पर लगाएं और फिर एक नरम ब्रश या स्पंज की मदद से अच्छी तरह से पोंछ लें. ध्यान दें कि ब्रश की ब्रिसल्स बहुत कड़ी न हों, ताकि टाइल्स पर कोई नुकसान न हो. जब टाइल्स साफ हो जाएं, तो साफ पानी से धो दें और सूखने के लिए पूरी तरह से चोट करें. अगर डाग अभी भी दिखाई देता है, तो आप अल्कोहल या वाइट विनेगर का उपयोग कर सकते हैं. इन्हें टाइल्स पर लगाएं, कुछ मिनटों के लिए छोड़ें, और फिर पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को कुछ बार दोहराने से भी डाग पूरी तरह से हट सकता है. यहां कुछ आसान घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जिनसे आप घर की टाइल्स से होली के जिद्दी दागों को छुड़ा सकते हैं:

1. नींबू का रस: नींबू का रस रंगों को हटाने में मदद करता है. एक नींबू काट लें और उसके रस को दागों पर लगाएं. 10 मिनट के लिए छोड़ दें. गीले कपड़े से रगड़ें और पानी से धो लें. 

2. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक स्क्रब है जो रंगों को हटाने में मदद करता है. 2 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. दागों पर पेस्ट लगाएं और धीरे से रगड़ें. पानी से धो लें.

3. सिरका: सिरका एक प्राकृतिक एसिड है जो रंगों को हटाने में मदद करता है. सिरके और पानी को 1:1 के अनुपात में मिलाएं. दागों पर मिश्रण को लगाएं. 10 मिनट के लिए छोड़ दें. गीले कपड़े से रगड़ें और पानी से धो लें.

4. डिटर्जेंट: डिटर्जेंट रंगों को हटाने में मदद करता है. थोड़ा सा डिटर्जेंट गुनगुने पानी में मिलाएं. दागों पर मिश्रण को लगाएं. धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें.

5. नमक: नमक एक प्राकृतिक स्क्रब है जो रंगों को हटाने में मदद करता है. थोड़ा सा नमक दागों पर छिड़कें. गीले कपड़े से रगड़ें और पानी से धो लें. 

6. टूथपेस्ट: टूथपेस्ट में मौजूद सफेद करने वाले तत्व रंगों को हटाने में मदद करते हैं. दागों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं. टूथब्रश से धीरे से रगड़ें. पानी से धो लें.

7. नेल पॉलिश रिमूवर: नेल पॉलिश रिमूवर में मौजूद एसीटोन रंगों को हटाने में मदद करता है. रुई के बॉल को नेल पॉलिश रिमूवर में डुबोएं. दागों को धीरे से रगड़ें. पानी से धो लें. 

8. हाइड्रोक्लोरिक एसिड: हाइड्रोक्लोरिक एसिड एक शक्तिशाली एसिड है जो रंगों को हटाने में मदद करता है. हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उपयोग करते समय सावधानी बरतें. यह त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. दागों पर हाइड्रोक्लोरिक एसिड का थोड़ा सा घोल लगाएं. 10 मिनट के लिए छोड़ दें. पानी से धो लें. 

9. ब्लीच: ब्लीच एक शक्तिशाली रसायन है जो रंगों को हटाने में मदद करता है. ब्लीच का उपयोग करते समय सावधानी बरतें. यह त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. दागों पर ब्लीच का थोड़ा सा घोल लगाएं. 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे पानी डालकर धो लें.

10. वाशिंग पाउडर: वाशिंग पाउडर रंगों को हटाने में मदद करता है. थोड़ा सा वाशिंग पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर दाग लगी टाइल्स पर लगाएं और फिर उसे थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: Holi Colour Removal Tips: होली के महीनों बाद भी अगर नाखूनों पर रह गए हैं दाग, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय