logo-image

Holi Colour Removal Tips: होली के महीनों बाद भी अगर नाखूनों पर रह गए हैं दाग, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Holi Colour Removal Tips: होली खेलने के बाद, रंगों को त्वचा, नाखूनों और बालों से हटाना महत्वपूर्ण है और अगर ये रंग अगर नाखूनों पर लग जाए तो उसे हटाना आसान नहीं होता है, लेकिन आज हम आपको कुछ बेहद आसान टिप्स बताएंगे जो आपके काम आ सकते हैं.

Updated on: 26 Mar 2024, 02:09 PM

नई दिल्ली:

Holi Colour Removal Tips: होली में रंगों से खेलना बहुत आनंददायक होता है, लेकिन कई बार यह नाखूनों पर भी लग जाता है. इसे दूर करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को एक गिलास गर्म पानी में डुबोकर कुछ देर के लिए रखें. फिर, नाखूनों पर थोड़ा सा नींबू का रस लगाने के लिए एक मुलायम ब्रश का उपयोग करें. इससे रंग अधिकतम मात्रा में निकल जायेगा. फिर नाखूनों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें. यदि आवश्यक हो तो इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं. इसके बाद अपने नाखूनों पर मॉइस्चराइजर लगाएं, जो उनमें नमी भर देगा और उन्हें मुलायम बनाए रखेगा. फिर अपने नाखूनों को धूप में सुखा लें, क्योंकि धूप से रंग का असर कम हो जाता है. अगर आपके नाखूनों पर अभी भी रंग बचा हुआ है, तो आप रंग को छिपाने के लिए थोड़ी सी नेल पॉलिश लगा सकती हैं. अंत में, नियमित रूप से अपने नाखूनों की देखभाल करना महत्वपूर्ण है. नीचे दिए गए टिप्स को अपनाकर आप अपने नाखूनों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रख सकते हैं.

1. नींबू का रस: नींबू का रस रंगों को हटाने में मदद करता है. एक नींबू काट लें और उसके रस को नाखूनों पर लगाएं. 10 मिनट के लिए छोड़ दें. नमक से रगड़ें और गुनगुने पानी से धो लें. अगर आपके नाखूनों में गहरे रंग लगे हैं, तो आप नींबू के रस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला सकते हैं. यह पेस्ट रंगों को हटाने में अधिक प्रभावी होगा.

2. बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक स्क्रब है जो रंगों को हटाने में मदद करता है.  2 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. नाखूनों पर पेस्ट लगाएं और धीरे से रगड़ें. गुनगुने पानी से धो लें. आपके नाखूनों में रंगों के साथ-साथ गंदगी भी जमा है, तो आप बेकिंग सोडा में थोड़ा सा शैम्पू मिला सकते हैं. यह पेस्ट रंगों और गंदगी को हटाने में अधिक प्रभावी होगा.

3. टूथपेस्ट: टूथपेस्ट में मौजूद सफेद करने वाले तत्व रंगों को हटाने में मदद करते हैं. नाखूनों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं. एक पुराने टूथब्रश से धीरे से रगड़ें. गुनगुने पानी से धो लें. नाखूनों में रंगों के साथ-साथ दाग भी हैं, तो आप टूथपेस्ट में थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं. यह पेस्ट रंगों और दागों को हटाने में अधिक प्रभावी होगा.

4. नेल ब्रश: नेल ब्रश का उपयोग करके रंगों को हटाया जा सकता है. नेल ब्रश को साबुन और पानी में डुबोएं. नाखूनों को धीरे से रगड़ें. गुनगुने पानी से धो लें. रंगों के साथ-साथ गीली मिट्टी भी जमा है, तो आप नेल ब्रश को थोड़ा सा बेकिंग सोडा में डुबो सकते हैं. यह रंगों, गीली मिट्टी और गंदगी को हटाने में अधिक प्रभावी होगा.

5. नेल पॉलिश रिमूवर: नेल पॉलिश रिमूवर में मौजूद एसीटोन रंगों को हटाने में मदद करता है. रुई के बॉल को नेल पॉलिश रिमूवर में डुबोएं.  नाखूनों को धीरे से रगड़ें. गुनगुने पानी से धो लें. नेल पॉलिश भी लगी है, तो आप नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग कर सकते हैं. यह रंगों और नेल पॉलिश दोनों को हटाने में अधिक प्रभावी होगा.

रंगों को हटाने के लिए कठोर रसायनों का उपयोग न करें. नाखूनों को रगड़ते समय बहुत अधिक दबाव न डालें. मॉइस्चराइज़ करने के लिए क्रीम या तेल लगाएं. इन घरेलू नुस्खों से आप आसानी से नाखूनों से होली के रंगों को छुड़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Holi Colour Removal Tips: त्वचा पे लगे होली के रंग छुड़ाने के ये 10 घरेलू नुस्खे हमेशा हैं एवरग्रीन