logo-image

पलक झपकते करें चांदी के सिक्कों को साफ़, लें इन 6 चीज़ों की मदद

दिवाली का पर्व नज़दीक है और हर साल की तरह भी लोगों की भी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. बाजार में अलग अलग तरह कि मिठाइयां, मूर्तियां, कपड़े, ज्वैलरी से लेकर चांदी और सोने के सिक्के दिख रहे हैं. दिवाली की पूजा में चांदी के सिक्के को रखने की परंपरा है.

Updated on: 01 Nov 2021, 08:45 AM

New Delhi:

दिवाली का पर्व नज़दीक है और हर साल की तरह भी लोगों की भी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. बाजार में अलग अलग तरह कि मिठाइयां, मूर्तियां, कपड़े, ज्वैलरी से लेकर चांदी और सोने के सिक्के दिख रहे हैं. दिवाली की पूजा में चांदी के सिक्के को रखने की परंपरा है. हर साल लोग चांदी का सिक्का ख़रीदत्ते हैं और माँ लक्ष्मी और श्री गणेश के सामने रख उनकी पूजा करते हैं. वहीं दिवाली पर हर साल कुछ लोग चांदी का सामान पूजा के लिए बाहर निकालते हैं. कुछ लोग हर साल चांदी का सिक्का नहीं खरीदते लेकिन बहार निकाल कर इसकी साफ़ सफाई के बारे में ज़रूर सोचते हैं और सिर्फ एक बात दिमाग में आती है कि अब इससे चमकाया कैसे जाए.

दिवाली पर चांदी के सिक्कों को साफ़ करना भी एक टास्क जैसा होता है. दिवाली के वक़्त समय की कमी और फिर इतनी सारी तैयारी के बीच चांदी के सिक्कों को अगर पलक झपकते चमकाना हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कि आप घरेलू तरीके से भी इन सिक्कों को चमका सकती हैं. तो इस दिवाली अगर है समय कि कमी तो इन घरेलु नुस्खों से आप चमकता हुआ चांदी का सिक्का पूजा में रख सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- दिवाली पर रश्मि देसाई के ट्राई करें ये इंडियन Outfits, जो है बेहद ही Stylish

चांदी के सिक्कों को साफ़ करने के तरीके-

एल्यूमिनियम फॉयल

अगर दिवाली से पहले चांदी के सिक्के काले पड़ गए हैं तो आप एल्यूमिनियम फॉयल की मदद ले सकते हैं. आप  एल्यूमिनियम फॉयल से चांदी के सिक्के को रगड़ें और फिर पानी से धो लें. 

 टूथपेस्ट 

टूथपेस्ट चांदी की चीजों को साफ करने में काफी मददगार साबित है. इसके लिए आप सिर्फ टूथपेस्ट में नमक मिलाना है और फिर चांदी के सिक्कों को साफ करें.

 नींबू 

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है जो चांदी को साफ करने में मददगार साबित हो सकता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा कप नींबू के रस में दो चम्मच बेकिंग सोड़ा मिलाएं और फिर इस घोल में सिक्कों को डाल दें, उसके बाद सिक्कों को धो लें आपके सिक्के चमक जाएंगे. 

वॉशिंग पाउडर 

अगर सिक्के ज्यादा पुराने नहीं है तो वह वॉशिंग पाउडर से भी आप साफ़ कर सकते हैं. आपको करना बस ये है की गरम पानी में वाशिंग पावडर को मिलाएं और पहर चांदी के सिक्कों को उसमे छोड़ दें. फिर उससे कुछ देर बाद बहार निकले और ब्रश से साफ़ करलें.

सैनिटाइजर

बता दें कि आप सैनिटाइजर की मदद से भी सिक्कों को साफ करके देख सकते हैं. इसके लिए सिक्कों पर कुछ देर के लिए सैनिटाइजर लगा कर छोड़ दें और फिर ब्रश की मदद से घिसें, कुछ मिनटों में आपको चांदी के सिक्के चमकदार दिखेंगे. 

यह भी पढ़ें- गोवर्धन पर अन्नकूट की सब्जी की ट्राई करें ये Recipe, इसे बनाना है बहुत Easy

टोमेटो सॉस 

बहुत से लोगों को नहीं पता होगा लेकिन टोमेटो सॉस चांदी की चीज़ों को चमकाने में बहुत मददगार है. थोड़ा सा टोमेटो सॉस पालते में निकले फिर चांदी की पायल या सिक्के का जो हिस्सा गन्दा है उस पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें , फिर उसे साफ़ कपड़े से पोछ लें, और धो लें.