logo-image

सांवलेपन से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कुछ लोगों के चेहरे का रंग सांवला या काला होता है. ऐसा भी देखा जाता है कि गर्मियों के मौसम में धूप के कारण कई लोगों की त्वचा काली हो जाती है. इसके अलावा प्रदूषण युक्त वातावरण एवं धूल-मिट्टी के कारण भी चेहरे की चमक खो जाती है.

Updated on: 19 Mar 2021, 12:37 PM

highlights

  • सांवलापन घरेलू उपायों से भी दूर हो सकता है
  • गर्मियों के मौसम में त्वचा काली पड़ जाती है
  • गोरेपन वाली क्रीम आपकी त्वचा को खराब कर सकती है

नई दिल्ली:

हर व्यक्ति की चाहत होती है वह सुन्दर दिखे. उसका चेहरा गोरा (Fair) हो और चेहरे पर रौनक हो, लेकिन सभी की चाहत पूरी नहीं होती. कुछ लोगों के चेहरे का रंग सांवला या काला होता है. ऐसा भी देखा जाता है कि गर्मियों के मौसम में धूप के कारण कई लोगों की त्वचा काली हो जाती है. इसके अलावा प्रदूषण युक्त वातावरण एवं धूल-मिट्टी के कारण भी चेहरे की चमक खो जाती है, एवं चेहरा काला पड़ जाता है. गोरे होने की चाहत में अगर आप भी महंगी से महंगी क्रीम लगाते हैं तो रुक जाइए. ये आपकी रंगत को गोरा न करें न करें लेकिन त्‍वचा को खराब जरूर कर सकती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो गया है तो आप त्वचा का कालापन दूर करने के लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

खान-पान का ध्यान रखें

चेहरे का रंग निखारने के लिए केवल बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी प्रयास करना जरूरी है. और इसके लिए अच्छा खानपान भी होना चाहिए. विटामिन और मिनरल्स अगर आपके बॉडी में सही हों तो अपने आप चेहरे पर ग्लो आने लगता है. और जब आप नेचुरल चीजों से बने फेस मास्क लगाते हैं तो ये निखार और बढ़ जाता है.

शहद का इस्तेमाल

ये भी पढ़े- दांत दर्द से हैं परेशान, आज ही अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

शहद ब्लीच की तरह काम करता है और साथ ही त्वचा को मॉश्चराइज करने के भी. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होता है. शहद लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे चेहरे पर पांच मिनट लगाकर छोड़ दीजिए और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए.

दही से मसाज करिए

दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जोकि एक नेचुरल ब्लीच है. हाथ में दही लेकर उससे चेहरे पर मसाज कीजिए और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए. आपको तुरंत ही रंगत में अंतर नजर आने लगेगा.

पपीते का प्रयोग करें

पपीता भी एक नेचुरल ब्लीच है. पपीते का एक टुकड़ा काट लें और उसे अच्छी तरह से चेहरे पर मलें. करीब दो-तीन मिनट बाद चेहरा धो लें. आपको साफ तौर पर अंतर नजर आएगा.

कच्चे केले का पेस्ट लगाएं

ये भी पढ़े- इस ब्लड ग्रुप के लोगों को काफी ज्यादा होता है Heart Attack का खतरा

आधे पके हुए केले को दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. यह लाभ (gora hone ka tarika) पहुंचाता है. गोरा होने के उपाय में केले का इस्तेमाल दादी-नानी के जमाने से की जा रही है. 

सांवलापन दूर करता है टमाटर

टमाटर या अंगूर के रस को चेहरे पर लगाकर सूखने पर धो दें, ऐसा नियमित रूप में करने से चेहरा का साँवलापन दूर होता है. टमाटर गोरे होने के नुस्खे में शामिल होता है.

खीरे का इस्तेमाल करें

100 ग्राम खीरे के टुकड़े करके 500 मि.ली. पानी में उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए तो पानी को उतारकर ठण्डा कर लें. इस पानी से चेहरे को धोएं. रोज करने से त्वचा का सांवलापन दूर हो जाता है. खीरा का उपयोग गोरे होने के नुस्खे में शामिल किया जाता है.

हल्दी का प्रयोग

हल्दी एंटीसेप्टिक होने के साथ ही एंटी-बैक्टीरियल भी है. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. साथ ही ये स्किन टोन को भी निखारने का काम करती है. हल्दी में कुछ मात्रा दूध की मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होगा.