logo-image

Holi skin care tips: होली के रंग छीन न ले आपकी त्वचा का निखार, करें यह खास उपाय

होली के कैमिकल वाले रंगों से बचने के लिए आपको कुछ खास उपाय करने होंगे ताकि आपकी त्वचा पर रंगों का बुरा असर न हो.

Updated on: 22 Feb 2023, 02:38 PM

नई दिल्ली:

Holi 2023: होली रंगों का त्योहार है. होली के रंगों से पूरे फिजाओं में मस्ती छा जाती है. हालांकि, होली के रंग कई बार अपके चेहरे की रौनक और निखार छीन लेती है. इसके लिए आपको अपने स्किन और चेहरे का खास ख्याल रखने के लिए कुछ खास उपाय करने होंगे. वैसे तो अगर आप होला में घर से बने रंगों का इस्तेमाल हो तो यह आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. लेकिन कई बार बाहर से आए लोग ऐसे रंगों का इस्तेमाल कर रहे होते हैं जो आपकी स्किन को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचा देते हैं. 

होली के कैमिकल वाले रंगों से बचने के लिए आपको कुछ खास उपाय करने होंगे ताकि आपकी त्वचा पर रंगों का असर न हो. इसके लिए सबसे पहला उपाय है होली खेलने से पहले आपको नारियल का तेल पूरी बॉडी पर लेना चाहिए. बालों में भी अच्छी तरह तेल लगा लें. अगर आपकी स्किन को नारियल का तेल सूट नहीं करता है तो आप सरसों का तेल भी लगा सकते हैं. 

रंगों से बचने कि लिए आप अपने चेहरे और खुले स्किन पर ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण भी लगा सकते हैं. इससे आपके चेहरे और स्किन को रंगों के कैमिकल से प्रोटेक्शन मिलेगा. जब आप रंगों को होली खेलने के बाद छुड़ाने जाएं तो पानी में नीम के तेल की कुछ बूंदें रख लें इससे अगर आपकी स्किन पर किसी तरह की एलर्जी हो रही हो तो वह वहीं रुक जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Anti aging food: बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करती हैं खाने की ये पांच चीजें

इसके साथ ही चेहरे का रंग छुड़ाने के लिए फेशवॉश या साबून लगाने से पहले आंटे या बेसन में दूध की मालई मिलाकर फेसपैक तैयार करें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे की स्किन रूखी होने से बच जाएगी. इसके बाद आप फेशवॉश का इस्तेमाल करें और चेहरा साफ होने के बाद फिर ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण लगाएं. ये लगाने से आपकी स्किन पर बचे हुए रंग बड़ी आसानी से उड़ जाएंगे. बता दें कि चेहरे पर लगा रंग एक ही दिन में छुड़ाने की कोशिश न करें इससे आपकी स्किन रुखी हो सकता है.

होली के रंगों के कारण अगर आपके चेहरे पर जलन हो रही है तो आप रंग छुड़ाने के बाद अपनी स्किन पर मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर अप्लाई करें. इसके साथ ही अगर रंगों के कारण चेहरे पर कोई एलर्जी हो गई है या फिर रैशेज आ गए हैं तो आप जैतून का तेल, खीरे का रस या ऐलोवेरा जेल को तुरंत लगा लें. इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी. 

वहीं, होली को लेकर जो सभी के स्किन के लिए सबसे जरूरी है वो है घर से बने रंगों का उपयोग या बजारा में मिल रहे ऑर्गेनिक रंगों को ही प्रयोग में लाएं. रंगों को बनाने के लिए आप चंदन, हल्दी, गुलमोहर के फूल, अमलतास, गेंदा, गुलदाउदी और पलास के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर पर बने रंगों का इस्तेमान आपकी त्वचा के रंग उड़ाएगी नहीं बल्कि इससे आपकी स्किन को कई फायदे होंगे. बता दें कि इस साल होली 8 मार्च 2023 को मनाई जा रही है.