logo-image

Anti aging food: बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करती हैं खाने की ये पांच चीजें

आप नैचुरल तरीके से भी अपने उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम कर सकती हैं. योगा से लेकर खाने की भी कई ऐसी चीजें जो आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र की लकीरों को कम करने मदद करती है.

Updated on: 20 Feb 2023, 01:33 PM

नई दिल्ली:

अपनी उम्र से कम दिखना सभी को अच्छा लगता है. इसके लिए लोग तमाम तरह की क्रीम और सीरम की इस्तेमाल अपने चेहरे पर करते हैं. कितनी बार कैमिकल से भरी क्रीम आपके चेहरे को नुकसान भी पहुंचा जाती है. वहीं, आप नैचुरल तरीके से भी अपने उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम कर सकती हैं. योगा से लेकर खाने की भी कई ऐसी चीजें जो आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र की लकीरों को कम करने मदद करती है. तो आइये हम आपके बताते हैं कि किस तरह से आप अपनी बढ़ती उम्र को बावजूद दिखने में यंग लग सकते हैं. 

चावल
बढ़ती उम्र को कम नहीं किया जा सकता है लेकिन इसके लक्षणों को दूर करने के लिए आपकी रसोई में ऐसी कई चीजें हैं जो आपको बूढ़ा नहीं होने देती है. इसी में से एक है चावल. बता दें कि चावल आपके शरीर में बढ़ रही झुर्रियों को कंट्रोल करने में मदद करती है. चावल में फेरुलिक एसिड होता है जो कि एंटीऑक्सिडेंट है. यह एंटीऑक्सिडेंट अन्य एंटीऑक्सिडेंट के प्रभाव को बढ़ा देता है जिससे आपके चेहरे की झुर्रियां, धब्बे और महीन रेखाएं कम होने लगती है. यहां तक की इसके प्रयोग से आपकी त्वचा में भी सुधार होता है.

अंगूर
दूसरी महत्वपूर्ण चीज है अंगूर जो आपकी त्वचा को बढ़ती उम्र के प्रभाव से बचाती है. अंगूर खाने से आपकी त्वचा सूरज की पराबैगनी किरणों से होने वाले नुकसान से बच जाती है. बता दें कि अंगूर में रेस्वेराट्रोल नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट है जो सूरज से होने वाले नुकसान से अपकी त्वचा को बचाता है. 

यह भी पढ़ें: रुखी त्वचा को चमकाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का करें उपयोग, दमकने लगेगी स्किन

मशरूम
तीसरी खाने की चीज जो आपको यंग दिखने में मदद करता है, वो है मशरूम. मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट भरे होते हैं. इसमें ग्लूटाथियोन और एर्गोथायोनीन नाम के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपको बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में आपकी मदद करता है. खासकर सफेद बटन मशरूम में ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. सफेद बटन मशरूम बाजार में भी आसानी से मिलते हैं इसलिए आप इसे प्रयोग में लाकर अपनी त्वचा को बढ़ती उम्र के प्रभावों से बचा सकते हैं. 

मुलेठी
चौथी चीज जो उम्र के प्रभाव को कम करती है वो है मुलेठी. बता दें कि मुलेठी का रस कई तरह के लाभकारी यौगिकों से भरा है. ये यौगिक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में त्वचा पर प्रभाव में डालती है. साथ ही, आपकी त्वचा पर होने वाली दाग-धब्बों को भी दूर करती है. 

ग्रीन टी
एंटी एजिंग (Anti aging) के लिए पांचवी महत्वूर्ण चीज है ग्रीन टी. ग्रीन टी में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कि बढ़ती उम्र से होने प्रभाव को दूर करने में अहम भूमिका निभाती है. डॉक्टरों के अनुसार ग्रीन टी में ईजीसीजी और पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सिडेंट के साथ कई विटामिव भी पाए जाते हैं. विटामिन की बात करें तो इसमें विटामिन c, विटामिन बी 2, और विटामिन ई होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कंट्रोल करती है. आप इन चीजों का सेवन करके अपनी बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम कर सकते हैं. साथ ही ये चीजें आपके शरीर पर किसी तरह का नुकसान भी नहीं करेंगी.