logo-image

Holi hair care tips: होली के रंगों से बालों को बचाने के लिए अजमाएं ये आसान टिप्स

होली (Holi) के रंगों से बालों को बचाने के लिए रंग-गुलाल खेलने से पहले बालों में खूब सारा तेल अप्लाई करना चाहिए. इससे स्कैल्प और बालों पर रंग नहीं चढ़ेगा.

Updated on: 23 Feb 2023, 01:47 PM

नई दिल्ली:

होली (Holi) में रंग-गुलाल के साथ मस्ती करने में कोई पीछे नहीं रहता. लोग रंगों में सराबोर होकर खूब मस्ती करते हैं.  लेकिन कई बार रंगों के साथ मस्ती करना आपको भारी पड़ जाता है. रंगों में मिले केमिकल आपके बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचा जाते हैं. हालांकि ऐसे कई उपाय हैं जिनसे बालों को होली के रंगों के नुकसान से बचा सकते हैं. रंगों के केमिकल आपके बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं. होली में इन टिप्स को आजमाकर आप बिना डरे होली खेल सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं होली में बालों को कैमिकल से बचाने के आसान उपाए.

होली (Holi) के रंगों से बालों को बचाने के लिए रंग-गुलाल खेलने से पहले बालों में खूब सारा तेल अप्लाई करना चाहिए. इससे स्कैल्प और बालों पर रंग नहीं चढ़ेगा. साथ ही, ऑयल की कोटिंग बालों को रंगों से नुकसान नहीं होने देगी. तेल के कारण रंग बालों पर नहीं चिपकते हैं और होली खेलने के बाद आसानी से उतर जाते हैं. तेल की बात करें तो नारियल तेल लगाना चाहिए. नारियल तेल में विटामिन E पाया जाता है जो कि बालों को रूखा होने से बचाता है. साथ ही, वह बालों को भरपूर पोषण भी देता है. 

ये भी पढ़ें: Holi skin care tips: होली के रंग छीन न ले आपकी त्वचा का निखार, करें यह खास उपाय

बालों को होली (Holi) के रंगों से बचाने के लिए आप रंग खेलने से पहले मेहंदी भी लगा सकते हैं. रंग खेलने से पहले बालों में तेल लगा कर मेहंदी लगाएं इससे बाल पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएंगे. अगर मेहंदी लगे बालों पर कोई रंग गुलाल डाल भी दे तो उस पर इन रंगों का कोई असर नहीं होगा. मेहंदी का घोल बनाते समय उसमें दही, अंडा और नींबू का रस जरूर मिलाएं. अगर अंडा नहीं मिलाना चाहते हैं तो दही के साथ एक चम्मच सरसों का तेल और एक नींबू जरूर डालें. इस इससे आपके बालों की अच्छी कंडिशनिंग भी हो जाएगी. 
 
रंग खेलने के बाद बाल धोने के समय पानी में नींबू का रस मिलाएं इससे बालों का पीएच ठीक रहता है. होली खेलते समय बालों को बांध कर या चोटी बनाकर रखें इससे अंदर के बालों में रंग नहीं चिपकेंगे. साथ ही, बालों को ढक कर रखेंगे तो रंगों से नुकसान कम होगा. 

होली (Holi) खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह धोएं और कंडीशनर करें. बालों में कंडीशनर लगाकर कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ें. ध्यान रहे कि कंडीशनर को स्कैल्प पर न लगाएं. फिर बालों को अच्छी तरह धोकर उसे सुखा लें. इसके बाद ऐलोवेरा जेल में थोड़ा पानी मिलाकर बालों में अप्लाई करें. इससे बालों की नमी और चमक दोनों बनी रहेगी.