logo-image

Holi 2021: इन घरेलू तरीकों से छुड़ाएं होली का रंग, बाल और स्किन रहेगी हेल्दी

कई लोग तो सिर्फ इस डर से रंग नहीं खेलते हैं कि इसके बाद इसे कैसे छुड़ाया जाएगा. हर्बल रंगों को छोड़कर बाकियों में माइका, लेड जैसे हानिकारक रसायनिक मिले होते हैं, जिससे बाल और स्किन बेजान हो जाती है

Updated on: 16 Mar 2021, 01:00 PM

highlights

  • रंगों का त्योहार होली 29 मार्च को मनाया जाएगा
  • होली के त्योहार पर रंग छुड़ाना काफी मुश्किल होता है
  • होली के रंग छुड़ाने के हम कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं

नई दिल्ली:

Holi 2021: रंगों का त्योहार होली 29 मार्च को मनाया जाएगा. खुशियां, मस्ती और रोमांच लेकर आने वाला होली का त्योहार तो सभी खूब रंग और गुलाल से मनाते हैं मगर रंग खेलने के बाद इसे छुड़ाने, त्वचा और बालों को हुए नुकसान को लेकर टेंशन भी हो जाती है. वहीं कई लोग तो सिर्फ इस डर से रंग नहीं खेलते हैं कि इसके बाद इसे कैसे छुड़ाया जाएगा. हर्बल रंगों को छोड़कर बाकियों में माइका, लेड जैसे हानिकारक रसायनिक मिले होते हैं, जिससे बाल और स्किन बेजान हो जाती है. कोशिश करें कि आप हर्बल रंगों की होली ही खेलें ये आपकी स्किन के लिए ज्यादा सही रहेगी. आज हम आपके लिए होली के रंग छुड़ाने के कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आपको होली खेलते वक्त सोचना नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: तुलसी से आएगा आपके चेहरे पर निखार, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

सनस्क्रीन 

होली खेलने जाने से 20 मिनट पहले आप अपनी स्किन पर 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन अच्छे से लगाएं. इससे आप पर होली का रंग भी ज्यादा नहीं चढ़ेगा और धूप की वजह से स्किन भी डैमेज होने से बच जाएगी.

बेसन से छूटेगा होली का रंग

होली खेलने के बाद लगा हुआ रंग छुड़ाने के लिए आप 3 चम्मच बेसन में दूध, हल्दी मिलकर उबटन बना ले. इसके बाद नहाने से पहले बेसन का उबटन लगाकर पूरे शरीर पर स्क्रब करें. बाद में साबुन से नहा लें. इससे रंग भी निकलेगा और त्वचा कोमल मुलायम बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें: बिना मेकअप ऐसे पाएं खूबसूरत आंखें, अपनाएं ये 5 Tips

तेल बचाएगा आपके बाल और चेहरा

होली खेलने से पहले आप अपने चेहरे पर बेबी आयल लगा सकते हैं ऐसा करने से चेहरे पर कलर नहीं चढ़ पाएगा. इसके साथ ही आप अपने बालों पर भी अच्छे से तेल लगा लें ताकि आपके बाल भी इस हानिकारक रंगों से बच सकें.

रंग छुड़ाएगा दही

होली खेलने के बाद रंग छुड़ाने के लिए दही से त्वचा को साफ करें. इससे रंग निकल जाएगा और त्वचा में रुखापन भी नहीं रहेगा. इसके साथ ही आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. रंग छुड़ाने में नीबू बेहद कारगर होता है. नीबू को दो पीस में काट ले और उससे रंग लेगे स्कीन पर रगड़े. इससे रंग जल्द छूट जाएगा. लेकिन ध्यान रखें कि आपकी त्वचा पर कोई कट ना लगा हो वरना नींबू से आपको जलन भी हो सकती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)