logo-image

Happy Teddy Day 2022: Teddy Day मनाने की है वजह एक खास, जानें इसका इतिहास

आज 10 फरवरी यानी कि वैलेंटाइन वीक (valentine week 2022) का चौथा दिन है. आज के दिन को टेडी डे (happy teddy day 2022) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि आज के दिन की शुरूआत (teddy day history) कैसे हुई थी. 

Updated on: 10 Feb 2022, 03:21 PM

नई दिल्ली:

आज 10 फरवरी यानी कि वैलेंटाइन वीक (valentine week 2022) का चौथा दिन है. आज के दिन को टेडी डे (happy teddy day 2022) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. आज के दिन कपल्स एक दूसरे को टेडी देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. अभी ये दिन 14 फरवरी यानी कि वैलेंटाइन डे तक चलेंगे. अभी प्रोमिस डे, किस डे जैसे दिन भी बचे हुए हैं. पर क्या आप लोग जानते हैं कि आज का दिन क्यों मनाया जाता है और साथ ही इसका सॉफ्ट टॉय से क्या रिश्ता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि आज के दिन की शुरूआत (teddy day history) कैसे हुई थी. 

यह भी पढ़े : Happy Teddy 2022: Teddy के हर रंग का मतलब होता है अलग, गिफ्ट करने से पहले जान लें

टेडी डे की हिस्ट्री (teddy day history) 
टेडी डे के इतिहास की बात करें तो इसका नाम अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट के नाम पर रखा गया. बता दें कि, राष्ट्रपति थियोडोर का निक नेम भी ‘टेडी’ ही था. बताया जाता है कि 14 नवंबर 1902 में अमेरिका के तत्कालीन प्रेसिडेंट थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी के एक जंगल में शिकार के लिए गए थे. उनके साथ (teddy day 2022 wishes) सहायक होल्ट कोलीर भी थे. यहां कोलीर ने काले रंग के एक घायल भालू को पकड़ लिया और पेड़ से बांध दिया था. इसके बाद सहायक ने प्रेसिडेंट से भालू को गोली मारने की अनुमति मांगी. लेकिन, भालू को घायल स्थिति में देख प्रेसिडेंट रूजवेल्ट का दिल पिघल गया और जानवर की हत्या करने से मना कर दिया. 16 नवंबर को 'द वाशिंगटन पोस्ट' अखबार में इस घटना पर आधारित एक तस्वीर छपी, जिसे कार्टूनिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन (valentine day 2022) ने बनाया था. 

यह भी पढ़े : Teddy Day 2022 Wishes: Teddy Day पर पार्टनर को भेजें ये विशिज और मेसेज, फेस पर आ जाएगी मुस्कान

टेडी डे क्यों मनाया जाता है 
आपको बता दें अमेरिकी प्रेसिडेंट थियोडोर की वजह से और उनके नाम पर टेडी बियर का आविष्कार हुआ. इसे बनाने वाले एक व्यवसायी दंपत्ति थे. वैलेंटाइन सप्ताह में टेडी डे मनाने की वजह लड़कियां है. दरअसल, ज्यादातर लड़कियों को स्टफ्ड टॉय पसंद होते हैं. लड़के अपनी पार्टनर को टेडी बियर गिफ्ट करके इम्प्रेस करते हैं, इसलिए 10 फरवरी (teddy day 10 february) को वैलेंटाइन वीक में टेडी डे को भी शामिल (teddy day celebration) कर लिया गया.