News Nation Logo

इस ड्राई फ्रूट्स से घर पर ही बनाएं काजल, आंखों को करेगा फायदा

काजल लगाने से आंखे बड़ी और खूबसूरत लगने लगती हैं. काजल लगाने से आपकी आंखों में चमक दिखने लगती है और ये आपके चेहरे का ओवरऑल ग्लो को बढ़ा देता है

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 10 May 2021, 02:52:42 PM
kajal kaise banaye

घर में काजल बनाने की विधि (Photo Credit: फोटो- @urvashirautela Instagram)

नई दिल्ली:

आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए महिलाओं को काजल लगाना बेहद पसंद होता है. ये एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर महिलाएं करती हैं. काजल लगाने से आंखे बड़ी और खूबसूरत लगने लगती हैं. काजल लगाने से आपकी आंखों में चमक दिखने लगती है और ये आपके चेहरे का ओवरऑल ग्लो को बढ़ा देता है, लेकिन कैमिकल युक्त काजल आपकी आंखों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. पुराने जमाने में महिलाएं घर पर ही काजल बनाना पसंद करती थीं. घर पर बना काजल ना केवल सुंदरता बढ़ाने के काम आता था बल्कि इससे आंखों की रोशनी भी बढती है. लेकिन आज के समय में लोग इतने बिजी हैं कि घर में काजल बनाने से बेहतर बाहर से खरीदना ही समझते हैं जो कि आंखों को नुकसान ही पहुंचाता है. आज हम आपके लिए लाए हैं घर पर काजल बनाने के कुछ तरीके जिनसे आप आसानी से काजल को घर में ही बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: इस दाल को खाने से बढ़ती है चेहरे की चमक, ऐसे करें इस्तेमाल

बादाम से काजल बनाने के लिए सामग्री

सरसों का तेल
दीया
रूई की बाती
2 बादाम
माचिस

काजल बनाने की विधि

सबसे पहले दीए को एक बड़ी प्लेट पर रख दें और फिर दीए में सरसों का तेल और 2 बादाम डालें. अब दीया जलाएं और उसके ऊपर प्लेट को ऐसे रखें कि दीया बुझ ना पाए और जलता रहे. जब दीया कुछ देर जलेगा तो बादाम जलना शुरू हो जाएगा. जिससे ऊपर की प्लेट पर कालिख जमना शुरू हो जाएगी. अब एक छोटी सी डिब्बी में इस परत को हटाएं. अब इसमें कुछ बूंदे बादाम की तेल की डालकर मिक्स कर लें. बादाम के तेल की वजह से इसमे विटामिन ई होगा जो आंखों की सेहत का ख्याल रखेगा.

कपूर काजल बनाने के लिए सामग्री

कपूर 2-3
दीपक
दो प्लेटें

काजल बनाने की विधि

एक बड़ी प्लेट पर दीए को रखें और इसमें कपूर डालें अब माचिस की तीली से जलाएं. अब एक प्लेट को दीए के ऊपर रख दें और ध्यान रखें कि दीया बुझे नहीं. अब प्लेट के नीचे एकत्रित कालिख को खुरच लें और किसी डिब्बी में स्टोर करें और जब चाहें इसका उपयोग करें. कपूर आपकी आंखों के लिए एक शीतलन प्रभाव प्रदान करता है, इसके साथ ही कपूर की खुशबू तनाव को कम करने और अच्छी नींद देती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 May 2021, 02:51:52 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.