News Nation Logo

गर्मी में घमौरियां कर रही हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के पाउडर उपलब्ध है लेकिन हम आज आपकों कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. इन घरेलू उपायों की मदद से आप घमौरी की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 11 Jul 2021, 01:42:59 PM
itching

Heat rash home remedies tips (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

गर्मी का मौसम हमारे स्किन और बालों के लिए काफी भारी होता है. गर्मी के दिनों में खुजली, दाद, बालों का झड़ना और अन्य स्किन समस्या होना आम है. वहीं गर्मियों में अधिकत्तर लोगों को घमौरियां भी काफी परेशान करती है. घमौरियां होने का मुख्य कारण भयकंर गर्मी और पसीना है. जब त्‍वचा की रोमछिद्र पसीने औैर गंदगी आदि से ब्‍लॉक हो जाती हैं तो यहां घमौरियां हो जाते हैं. यूं तो घमौरियां पीठ पर ज्यादा होती है लेकिन कई लोगों को गर्दन, छाती और अन्य शरीर के हिस्से पर हो जाती हैं. घमौरियां दानेदार और लाल सा रहता, जिसमें हर समय खुजली होती रहती हैं.  घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के पाउडर उपलब्ध है लेकिन हम आज आपकों कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. इन घरेलू उपायों की मदद से आप घमौरी की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. 

और पढ़ें: Monsoon Skin care: मानसून में निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये Tips

1. खीरा

गर्मी के दिनों में खीरा हर घर में उपलब्ध रहता है. दरअसल, खीरा हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. घमौरी से छुटकारा पाने के लिए  खीरा को पतला-पतला काट लें. अब इस स्लाइस को घमौरी वाली जगह पर धीरे-धीरे रगड़ें. इस उपाय से आपको जरूर आराम मिलेगा.

2. नारियल का तेल

नारियल का तेल काफी गुणकारी माना जाता है. किसी भी तरह के खुजली और दाद के लिए नारियल का तेल रामबाण उपाय है. घमौरी से मुक्ति के लिए नारियल के तेल का प्रयोग जरूर करें. नारियल तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण आपको जरूर लाभ पहुंचाएगा.

ये भी पढ़ें: अब चीनी से हटाएं शरीर के अनचाहे बाल

3. एलोवेरा 

एलोवेरा स्किन की समस्याओं को दूर करता है. घमौरी वाली जगह पर एलोवेरा का लेप लगाएं.  एलोवेरा से खुजली और जलन ठीक हो जाता है. वहीं घमौरी वाले स्थान पर ठंडक पहुंचाता है.

4. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद माना जाता है. घमौरी की समस्या दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को घमौरी पर लगा लें और 20 मिनट तक लगा रहने दें. . इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. ऐसा रोजाना करने से आपको राहत मिलेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jul 2021, 01:31:01 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो