logo-image

Heart health tips: हार्ट अटैक से बचना है तो रूटीन में शामिल कर लें ये आदतें, रहोगे खतरे से बाहर

Heart health Tips : फिल्मी दुनिया के जानें-मानें एक्टर और निर्माता निर्देशक सतीश कौशिक का 66 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया है. सतीश कौशिक के यूं चले जाने से पूरा फिल्मी जगत और उनके चाहने वाल शोक में डूबे हैं

Updated on: 09 Mar 2023, 02:52 PM

New Delhi:

Heart health Tips : फिल्मी दुनिया के जानें-मानें एक्टर और निर्माता निर्देशक सतीश कौशिक का 66 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया है. सतीश कौशिक के यूं चले जाने से पूरा फिल्मी जगत और उनके चाहने वाल शोक में डूबे हैं. भारत में कम उम्र में हार्ट अटैक से होने वाली मौतों का एक ट्रेंड सा शुरू हो गया है. ऐसे में लोगों में इस बीमारी को लेकर भयंकर डर की स्थिति पैदा हो गई है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर हम अपनी कुछ आदतों में सुधार कर लें या रूटीन में कुछ आदतें शामिल कर लें तो हार्ट अटैक के खतरे से काफी हद तक बचा जा सकता है. 

1- डेली वर्कआउट

गाजियाबाद एमआईजी हॉस्पिटल डॉ. रंजन का कहना है कि चाहे जितना टाइट शेड्यूल हो लेकिन एक्सरसाइज को कभी एवॉयड नहीं करना चाहिए. डॉ. रंजन ने बताया कि इसके लिए वॉक एक बेस्ट ऑप्शन है. फिट रहने के लिए 45 मिनट रोजाना वॉक करना काफी है. वॉक की स्पीड केवल इतनी हो कि आप चलते-चलते बात भी कर सकें और आपको हल्का पसीना भी आ जाए.

2- दिन में जरूर खाएं फल

डॉ. रंजन कहते हैं कि दिल की सेहत का ध्यान रखने के लिए हमें अपनी रोजाना की डाइट में फल जरूर शामिल करने चाहिएं. 

3- पर्याप्त नींद लें

दिल को हेल्दी बनाए रखने में नींद का बहुत बड़ा रोल है. एक इंसान को रोजाना कम से कम  7 से 8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए. इसलिए देर तक टीवी देखने और मोबाइल चलाने की आदत से छुटकारा पाकर एक हेल्दी नींद लें. 

 Sarkari Yojana: केवल 55 रुपए देकर 3000 रुपए महीना पा सकते हैं किसान, आज ही करें आवेदन

4-स्मोकिंग और शराब को कहें ना

स्मोकिंग और शराब पीने की आदत आपके दिल को बड़ा नुकसान पहुंचाती है. इसलिए इन आदतों से जितनी जल्दी छुटकारा पा लें. उतना अच्छा.