logo-image

Health Tips: खाली पेट भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकती है गंभीर समस्या

तले हुए खाद्य पदार्थ में वसा की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और पचने में लंबा समय लेती हैं, जो आपके पेट के खाली होने पर अपच और सीने में जलन पैदा कर सकते हैं.

Updated on: 04 Mar 2023, 06:25 PM

नई दिल्ली:

खाली पेट खाने से बचने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ हैं क्योंकि वे पाचन संबंधी विकार जैसे अपच, सीने में जलन या एसिड पैदा कर सकते हैं. ऐसे भोजन से बचना चाहिए जिन्हें पचाना मुश्किल हो या जिनमें बहुत अधिक चीनी, वसा या मसाले हों. खाली पेट में पहले हल्के खाने का सेवन करना चाहिए. जिन लोगों को गैस की समस्या या पेट से संबंधी कोई विकार हो उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें खाली पेट खाने से तुरंत कई तरह की समस्या पैदा होने लगती है. तो आइये हम आपको बताते हैं कि खाली पेट में क्या खाने से बचना चाहिए.

तले हुए खाद्य पदार्थ
तले हुए खाद्य पदार्थ में वसा की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और पचने में लंबा समय लेती हैं, जो आपके पेट के खाली होने पर अपच और सीने में जलन पैदा कर सकते हैं. जब आप खाली पेट तला हुआ खाना खाते हैं, तो यह आपके रक्त शर्करा के स्तर में भी वृद्धि कर सकता है, जिससे थकान, चक्कर आना और अत्यधिक भरा हुआ महसूस हो सकता है. इसके अतिरिक्त, खाली पेट तला हुआ खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
कार्बोनेटेड पेय पदार्थों को खाली पेट पीने से उनमें मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड गैस के कारण पेट की परेशानी और सूजन हो सकती है. कार्बन डाइऑक्साइड गैस पेट में अतिरिक्त एसिड पैदा कर सकती है और एक अम्लीय वातावरण बना सकती है. यह पेट की परत को परेशान कर सकता है और ऐंठन और अपच का कारण बन सकता है. कार्बोनेटेड पेय पदार्थ भी 'कार्बोनेशन' नामक प्रक्रिया के कारण गैस और पेट फूलने का कारण बन सकते हैं.

प्रोसेस्ड फूड
प्रोसेस्ड फूड जब खाली पेट खाया जाता है, तो यह रक्त शर्करा के स्तर में स्पाइक पैदा कर सकते हैं, क्योंकि इनमें शुगर, वसा और सोडियम में स्तर उच्च होते हैं. इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि सिरदर्द, थकान और टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है. खाली पेट प्रोसेस्ड फूड खाने से उनमें फाइबर की कमी के कारण अपच और पेट खराब हो सकता है. संतुलित भोजन करना जिसमें पोषक तत्वों से भरपूर संपूर्ण खाद्य पदार्थ शामिल हों, समग्र स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर विकल्प है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: शिमला मिर्च के चमत्कारी गुण से सेहत को होते हैं कई फायदे, डाइट में करें शामिल

खट्टे फल
हमें खाली पेट खट्टे फल खाने से बचना चाहिए क्योंकि वे पाचन संबंधी समस्याएं जैसे सीने में जलन, अपच या एसिड पैदा कर सकते हैं. खट्टे फलों में बड़ी मात्रा में साइट्रिक एसिड होता है, जो पेट की परत को परेशान करता है. खाली पेट खट्टे फलों का सेवन करने से एसिड उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, जिससे जलन, बेचैनी और दर्द भी हो सकता है.

डेयरी उत्पादों
आमतौर पर डेयरी उत्पादों को खाली पेट खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि उन्हें पचाना मुश्किल हो सकता है. दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों में लैक्टोज होता है, जो दूध में प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली चीनी का एक प्रकार है. जब डेयरी उत्पादों का सेवन खाली पेट किया जाता है, तो लैक्टोज टूट नहीं पाता है और ठीक से अवशोषित नहीं हो पाता है, जिससे गैस, सूजन और दस्त जैसी पाचन संबंधी परेशानी होती है. इसके अतिरिक्त, डेयरी उत्पाद वसा में उच्च होते हैं, जो पाचन को और धीमा कर सकते हैं और असुविधा पैदा कर सकते हैं.

कैफीनयुक्त पेय पदार्थ
गंभीर गैस्ट्रिक गड़बड़ी, पेट के अल्सर या आंत के सिंड्रोम वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे खाली पेट कॉफी का सेवन न करें, यह गैस्ट्रिक स्राव को उत्तेजित कर सकता है.