logo-image

New Year पर पियक्कड़ों का उतर जाएगा हैंगओवर, जब ये तरीके दिखाएंगे अपना असर

न्यू ईयर स्टार्ट (new year 2022) हो चुका है. इस मौके पर आज लोग पूरा दिन पार्टी में लगे हुए होंगे. अगर आप पार्टी के दौरान एल्कोहॉल पी रहे है तो इन तरीकों से अपना नशा या हैंगओवर (best hangover cure) बहुत जल्दी उतर जाएगा.

Updated on: 01 Jan 2022, 12:25 PM

नई दिल्ली:

न्यू ईयर स्टार्ट (new year 2022) हो चुका है. इस मौके पर आज लोग पूरा दिन पार्टी में लगे हुए होंगे. कुछ ने रात को कर ली होगी. कुछ आज पूरा दिन करेंगे. अब, जो लोग आज कर रहे है उनके लिए तो ये जानना बहुत जरूरी है कि अगर आप आज के दिन एल्कोहॉल पी रहे है और फिर आपको वापिस घर जाना है. तो, इन तरीकों पर एक बार नजर डाल लें क्योंकि कई लोगों के घर में एल्कोहॉल पीने के इजाजत नहीं होती. तो, वो इन तरीकों से अपना नशा या हैंगओवर (hangover remedies) बहुत जल्दी उतर सकेंगे. तो, चलिए फटाफट से उन तरीकों को देख लें. 

यह भी पढ़े : New Year Resolution 2022: New Year पर लें ये रेजोल्यूशन, लाइफ में आगे बढ़ने का मिलेगा मोटिवेशन

नारियल का पानी (coconut water) 
अगर आपको शराब का नशा उतारना है तो नारियल का पानी (Coconut Water for hangover) सबसे बढ़िया तरीका है. नारियल पानी या यूं कहें खट्टे फ्रूट्स में एंटीऑक्सिडेंट्स होते है जो नशा पैदा करने वाले केमिकल्स को बेअसर कर देते है. इसके साथ ही इसमें मिनरल्स भी होते है जो बॉडी को एनर्जी देते है. इससे बॉडी को एनर्जी और फ्रेशनेस मिलती है. 

तरल पदार्थ पिएं (liquid items)
शराब के हैंगओवर के दौरान टॉयलेट ज्यादा आता है, स्वेटिंग भी बहुत होती है और वहीं वॉमिटिंग भी होती है. इससे बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. यानी कि बॉडी में लिक्विड चीजों की कमी होने लगती है. इसलिए, हैंगओवर को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजें (liquid items for hangover) पीनी चाहिए. 

यह भी पढ़े : New Year 2022: नए साल पर इस अंदाज में भेजें संदेश, मिलेंगी खुशियां आपको अनेक

पूरी नींद लें (Sleep Well) 
शराब पीने से गहरी नींद की प्रॉब्लम हो सकती है. कई रिसर्च के मुताबिक, नींद की कमी से हैंगओवर नहीं होता. बल्कि नींद की कमी से आपका हैंगओवर और भी बदतर हो सकता है. नींद न लेने से स्ट्रेस, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन और ज्यादा बढ़ सकता है. इसलिए गहरी नींद जरूर लें नहीं तो आपकी हालत और बिगड़ सकती है और हैंगओवर का असर ज्यादा दिनों तक रह सकता है. 

हेल्दी ब्रेकफास्ट लें (Healthy Breakfast)
हैंगओवर के बाद जब आप उठते है तो आपका सिर भारी रहता है. कमजोरी रहती है. इसके बाद फिर से सोने के कंपैरिजन में हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें. इससे पेट भरा रहेगा, ब्लड शुगर लेवल सही रहेगा और हैंगओवर कम करने में मदद मिलेगी. ब्रेकफास्ट में ओट्स, उपमा, फ्रूट वगैराह जरूर खाएं, न कि ऑयली और जंक फूड लें.