logo-image

Hair Care Tips: बालों को सफेद होने से रोकता है यह मिश्रण, आसान है बनाने का तरीका

हर्बल मिश्रण का सेवन करने से आपको समय से पहले सफेद होने वाले बालों को रोकने/देरी करने और यहां तक कि उलटने में मदद मिल सकती है.

Updated on: 24 Mar 2023, 04:18 PM

नई दिल्ली:

उम्र से पहले बालों का सफेद होना अब एक समस्या बन गई है. एक्सपर्ट्स की मानें तो इसके कई कारण हो सकते है. खराब लाइफस्टाइल, खान-पान, शरीर में विटानिन की कमी, बालों पर केमिकल भरे ब्यूटी प्रोडक्ट का प्रयोग के अलावा कई चीजें हैं जो बालों को समय से पहले सफेद कर देती है. यहां तक कि आजकल छोटे बच्चों के बाल भी सफेद होने लगे हैं. लेकिन, इसके लिए दवाओं के साथ कई ऐसे उपाय भी हैं जो आपके बालों को वक्त से पहले सफेद होने से रोक सकती है. ऐसा ही एक उपाय है हर्बल मिश्रण. 

इस डीआईवाई हर्बल मिश्रण का सेवन करने से आपको समय से पहले सफेद होने वाले बालों को रोकने/देरी करने और यहां तक कि उलटने में मदद मिल सकती है.

इसे बनाने का तरीका:-
आंवला - 50 ग्राम
भृंगराज- 50 ग्राम
ब्राह्मी- 50 ग्राम
करी पत्ता पाउडर - 50 ग्राम

इन सभी पाउडर को एक साथ मिला लें और आपका बालों के लिए अमृत मिश्रण तैयार है. इसे आप 1 चम्मच (3 ग्राम) या तो सुबह खाली पेट या सोते समय घी के साथ ले सकते हैं. इस मिश्रण में शामिल सभी चीजें बालों के लिए अमृत हैं. तो आइये जानते हैं इस मिश्रण में शामिल की गई चीजें किस तरह से आपके बालों की सेहत को ठीक करते हैं. 

यह भी पढ़ें: White Teeth: दांतों को सफेद और सेहतमंद बनाते हैं ये आयुर्वेदिक टिप्स, जरूर आजमाएं

आंवला: आंवला खराब जीवनशैली विकल्पों के कारण बालों के झड़ने, सफेद बाल, खालित्य, बालों का पतला होना, पुरुष और महिला पैटर्न गंजापन जैसे सभी प्रकार के बालों के मुद्दों के लिए सबसे अच्छा फल है. यह विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है जो बालों के विकास और इसकी बनावट में सुधार करने में मदद करता है.

भृंगराज: भृंगराज को केशराज के नाम से जाना जाता है. बालों के मुद्दों के लिए सभी जड़ी बूटियों में यह सबसे अच्छा है. भृंगराज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को रोकने में मदद करते हैं. यह पाचन, त्वचा रोगों और प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करता है.

करी पत्ता: करी पत्ता ठंडा और हल्का होता है. वे बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं, भूरे बालों को रोकते हैं और बालों के विकास में सुधार करते हैं. यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है और यहां तक कि हार्मोन को भी संतुलित करता है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं और मृत बालों के रोम को हटाते हैं. वे बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन सामग्री में भी उच्च होते हैं, जो बालों के झड़ने और बालों को पतला होने से रोकने में सहायक होते हैं.

ब्राह्मी: स्मृति, बुद्धि, ध्यान, नींद से लेकर बालों के झड़ने और सफेद-बालों तक सिर और मस्तिष्क से संबंधित सभी रोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ जड़ी बूटी. यह अपने पित्त को शांत करने वाले गुण द्वारा काम करता है. आपकी नींद, याददाश्त और मन की शांति में सुधार करता है जो समय से पहले बालों के सफेद होने को रोकने के लिए अनिवार्य है.

यह अद्भुत हेयर अमृत निश्चित रूप से बालों की समस्या को ठीक करने में आपकी मदद करता है, लेकिन यकृत, हृदय, मस्तिष्क और आंत के लिए भी अच्छा है.