logo-image

White Teeth: दांतों को सफेद और सेहतमंद बनाते हैं ये आयुर्वेदिक टिप्स, जरूर आजमाएं

5 सबसे प्रभावी और प्राकृतिक उपचार हैं जो आपको अपने दांतों की स्वच्छता बनाए रखने में मदद करते हैं और साथ ही सफेद दांत भी रखते हैं.

Updated on: 23 Mar 2023, 08:15 PM

नई दिल्ली:

सफेद दांत आपकी मुस्कान पर चार चांद लगा देते हैं. दांतों की चमक का असर आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ा देता है. वहीं, दातों का सफेद होना आपकी सेहत के बारे में भी बहुत कुछ कहता है. इसलिए, सिर्फ आकर्षक मुस्कान, आत्मविश्वास के अलावा सेहत के लिए भी दातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ऐसा नहीं हे कि सिर्फ डॉक्टर की सलाह से से आपके दांतों की चमकार बनी रहेगी बल्कि ऐसे की घरेलू उपाय भी हैं जो आपके दांतो को मोती की तरह चमका सकते हैं.

अगर आप सफेद दांतों के लिए बेकिंग सोडा, नींबू, नमक, संतरे के छिलके, केले के छिलके और न जाने क्या-क्या इस्तेमाल करके थक चुके हैं, तो हम आपको बता दें कि बस 5 सबसे प्रभावी और प्राकृतिक उपचार हैं जो आपको अपने दांतों की स्वच्छता बनाए रखने में मदद करते हैं और साथ ही सफेद दांत भी रखते हैं.

इसके लिए आपको 2 नियमों का पालन करना होगा. पहला नियम ये है कि आपतो धैर्य रखना होगी क्योंकि यह रातोरात नहीं होने वाला. दूसरा नियम ये हैं कि उपायों पर टिके रहना होगा और लगातार इसका पालन करना होगा. तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जो हमारे दांतों की सेहत को ठीक करने में हमारी मदद करते हैं:

आयल पुल्लिंग: मुंह में तेल घुमाने को आयल पुल्लिंग कहते हैं. यह अभ्यास मसूड़ों और दांतों से रोगाणुओं को हटाने में मदद करता है. यह मुंह के छालों को दूर करने में मदद करता है. यह मुंह की मांसपेशियों का भी व्यायाम करता है, जिससे उन्हें मजबूती और टोनिंग मिलती है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

इसे कैसे करना है?
तिल/सरसों या नारियल के तेल का प्रयोग करें. इसे 15-20 मिनट तक मुंह में घुमाकर थूक दें.

अपने दांत ब्रश करने के लिए नीम और बबूल की टहनियों का उपयोग करें. ये जड़ी-बूटियां एंटी-माइक्रोबियल हैं. इन्हें चबाने से एंटी-बैक्टीरियल एजेंट रिलीज होते हैं जो मुंह के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.

इसे कैसे करना है?
ऐसी टहनी चुनें जो आपकी छोटी उंगली जितनी मोटी हो. ब्रश की तरह बनाने के लिए एक कोने पर चबाएं और थोड़े-थोड़े अंतराल में बेसिन में लार थूकें. इसे पूरे मसूड़ों और दांतों पर ब्रश करें. आपके द्वारा किए जाने के बाद, दांतों पर फंसी टहनी के रेशों को थूक दें.

टंग स्क्रेपिंग: ओरल कैविटी की सफाई और उन सभी टॉक्सिन्स को हटाने के लिए सबसे अच्छा है जो बैक्टीरिया के विकास का कारण बनते हैं जिससे प्लाक का निर्माण होता है.

इसे कैसे करना है?
कॉपर या स्टेनलेस स्टील के टंग स्क्रेपर से अपनी जीभ को कई बार साफ करें.

हर्बल माउथ रिंस: त्रिफला या यष्टिमधु का काढ़ा एक उत्कृष्ट माउथ रिंसर के रूप में कार्य करता है. मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के अलावा अभ्यास मुंह के छालों को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: कब्ज, आंख, सेक्स की समस्याओं समेत वात-पित्त दोष को भी ठीक करता है अंगूर

इसे कैसे करना है?
त्रिफला या यष्टिमधु को पानी में तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए. इसे ठंडा होने दें. गुनगुना होने पर धो लें.

दिन में दो बार ब्रश करना: खाने के बाद हर बार ब्रश करना जरूरी है, खासतौर पर चॉकलेट जैसे चिपचिपे खाद्य पदार्थ खाने के बाद. चूंकि दिन में 4-5 बार दांतों को ब्रश करना असंभव है, इसे दो बार ब्रश करना (सुबह में पहली चीज और सोने से पहले आखिरी चीज) कम से कम हम कर सकते हैं.

इन सभी उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से निश्चित तौर पर आपके दांत मोतियों की तरह चमकने लगेंगे. जिसके बाद आपकी मुस्कान पहले से भी ज्यादा आकर्षक और खूबसूरत लगने लगेगी. साथ ही, दातों की इस चमक से आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.