News Nation Logo

Friendship Goals: अगर चाहते हैं अपनी दोस्ती को बचाना तो न करें यह काम, पड़ जाएग भारी

दोस्ती (Friendship) को पवित्र रिश्तों में से एक माना जाता है. दोस्ती वह रिश्ता है जो आप खुद तय करते हैं, जबकि बाकी रिश्ते आपको बने-बनाये मिलते हैं. दोस्त (Dost)  न हो तो ज़िन्दगी कुछ अधूरी- सी लगती है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 29 Oct 2021, 06:18:40 PM
Friendship

Friendship (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:  

दोस्ती (Friendship) को पवित्र रिश्तों में से एक माना जाता है. दोस्ती वह रिश्ता है जो आप खुद तय करते हैं, जबकि बाकी रिश्ते आपको बने-बनाये मिलते हैं. दोस्त (Dost)  न हो तो ज़िन्दगी कुछ अधूरी- सी लगती है. दोस्तों के संग बुरा वक्त भी हंसी- खुशी निकल जाता है. इससे आप भी समझ सकते हैं कि यह रिश्ता कितना खास है. ऐसे में कुछ लोग दोस्त को दोस्त समझकर बहुत बार कुछ ऐसा बोल देते हैं कि उनकी बनी- बनाई खुशहाल ज़िन्दगी नर्क समान लगने लगती है. इसलिए ये बेहद जरुरी है कि भले ही दोस्त क्यों का हो आप कुछ भी ऐसा न बोलें जिससे आपका दोस्त नाराज़ हो जाए. हर रिश्ते की तरह इस रिश्ते में भी ऐसी कुछ बातें हैं, जिन्हें अपने फ्रेंड (Friend) के सामने कहने से बचना चाहिए.

हर किसी के कुछ ऐसे पक्के और सच्चे दोस्त होते हैं, जिनके साथ वे अपने सुख-दुख और हर किस्म की बातें शेयर (share) कर लेते हैं. लेकिन कभी-कभी सच्ची दोस्ती (true friendship)  में भी किसी बात को लेकर दरार आ जाती है. इसलिए जरुरी है कि आप इन बातों का अवस्य ध्यान रखें जो हम आपको बताने जा रहे हैं. 

1. पैसों के मामलों से दूर रहे

पैसों के लेन-देन के कारण रिश्ते में दरार आना आम बात है. फिर दोस्ती हो या कोई और निजी सम्बन्ध.  आर्थि‍क मामले दोस्तों के बीच गलतफैमी आराम से पैदा कर देते हैं. इससे दोस्तों के बीच सामान्य तालमेल और सहजता खत्म हो जाती है, और रिश्ते बिगड़ने लगते हैं. ऐसे में जहां तक हो सके, आर्थ‍िक मामलों को दोस्ती से दूर रखें तो बेहतर है. अगर आपने दोस्त से पैसे उधर के तौर पर आप ले रहे हों तब इस बात का ध्यान रखें कि समय पर आप पैसे लौटा दें. हिसाब-किताब हमेशा साफ रखना ही बेहतर होता है. 

यह भी पढ़ें : Diwali 2021: आपकी है यह राशि तो खरीदें अपने पार्टनर के लिए ये ख़ास तौफा

2. दोस्तों से कहें ये बात 

लोगों की जुबान पर कुछ शब्द ऐसे होते है जिन्हें वो आम बोल-चाल की भासा में इस्तेमाल कर ही लेते हैं. लेकिन वो ये नहीं जानते की उनकी यह आम भासा कितनी खतरनाक साबित हो सकती है. कुछ लोग अपनी दोस्ती में कहते है - तुम तो हमेशा रोते ही रहते हो! , तुमसे नहीं हो पायेगा. आपको बता दें ऐसे वाक्यों का इस्तेमाल करने से हमेशा बचना चाहिए क्यूंकि इन वाक्यों से आपके दोस्त बुरा मान सकते हैं. इसलिए कोशिश करें कि इन शब्दों का प्रयोग न हो. 

3. हर वक्त एक-दूसरे पर निर्भर रहने की आदत 

अक्सर आपने ध्यान दिया होगा की अधिकतर लोग अपने छोटे-छोटे काम दोस्त से  बोलकर करवा लेते है.  लेकिन इस बात का ध्यान रखें, कि हर काम के लिए दोस्तों पर निर्भर रहना सही नहीं है. ऐसा करने से आप अपने दोस्त पर बोझ डालते है और शायद भले ही आपका दोस्त आपको यह बात नहीं बता पाए, लेकिन  ये गलत आदत आपके रिश्ते में दरार पैदा कर देती है. ऐसे में हमेशा ध्यान रखें कि दोस्तों पर निर्भर कम रहे और जब बहुत जरुरी कोई कार्य हो तभी उनकी सहायता लें.  

 

First Published : 29 Oct 2021, 06:15:27 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.