News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

इन महिलाओं ने मारी हुनर की हुंकार, गूंज रहा पूरा संसार

आज हम आपको देश की पांच सबसे अमीर बिजनेस वीमेन (Top Business Women In India) के बारे में बताने जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 28 Oct 2021, 04:23:30 PM
top 5 business women in India

top 5 business women in India (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली :

इस पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं को केवल घर संभालने तक ही काबिल माना जाता है. लेकिन अब बदलते वक्त के साथ महिलाओं ने इस सोच को पछाड़ कर ये दिखा दिया है कि वो घर के साथ साथ बिजनेस भी बखूबी संभाल सकती हैं. फिर चाहे वो फैमिली बिजनेस हो या खुद का स्टार्टअप. देश की कई ऐसी बिजनेस वुमेन हैं जिन्होंने कारोबार की दुनिया में अपना मुकाम हासिल कर लिया है. उन्हें देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक लोग जानते हैं. आज हम आपको देश की पांच ऐसी ही सबसे अमीर बिजनेस वीमेन के बारे में बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: दिवाली पर इन बेडशीट्स से करेंगे बेड Decorate, दिखेगा ब्यूटीफुल और साथ में मिलेगा Comfort

1. सावित्री जिंदल 

फोर्ब्स की लिस्ट में भारत की सबसे अमीर महिलाओं में सावित्री जिंदल का नाम शामिल हैं. वहीं, ओवर ऑल लिस्ट में सावित्री जिंदल सातवें स्थान पर हैं. बता दें कि, सावित्री जिंदल ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन हैं. जिंदल ग्रुप स्टील, पावर, सीमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कारोबार है. इस बिजनेस ग्रुप को सावित्री जिंदल के पति ओम प्रकाश जिंदल ने एसटेब्लिश किया था. साल 2005 में एयर क्रैश में निधन के बाद कारोबार की पूरी जिम्मेदारी सावित्री जिंदल और उनके बेटों ने संभाली. सावित्री जिंदल 71 साल की हैं और हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं. 

                                   

2. लीना तिवारी 

फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन लीना तिवारी भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, 100 लोगों की लिस्ट में लीना तिवारी का 43वां स्थान है. लीना तिवारी की कुल संपत्ति 4.4 अरब डॉलर है. लीना तिवारी की कंपनी यूएसवी इंडिया (USV-India) डायबिटीज और कार्डियोवैस्कुलर ड्रग (Diabetes and cardiovascular drugs) से रिलेटेड है. इस कंपनी की स्थापना लीना तिवारी के दादा जी ने की थी.

                                                   

3. दिव्या गोकुलनाथ 

फोर्ब्स की लिस्ट में भारत की तीसरी सबसे अमीर महिला के स्थान पर 37 साल की दिव्या गोकुलनाथ का नाम शामिल है. दिव्या गोकुलनाथ बायजूज (By JU'S) की को-फाउंडर हैं. ये एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है. कोरोना महामारी के दौरान जब स्कूल -कॉलेज बंद थे तो बायजुज ने तेजी से ग्रोथ की थी. दिव्या की सालाना इनकम 4.05 अरब डॉलर हो गई है. 

                                                  

4. किरण मजूमदार शॉ 

भारत की चौथी सबसे अमीर महिला किरण मजूमदार शॉ हैं. फोर्ब्स की सूची में उनका 53 वां स्थान है. किरण मजूमदार शॉ भारत की सबसे बड़ी लिस्टेड बायोफार्मास्युटिकल कंपनी बायोकॉन (Biopharmaceutical company Biocon) की फाउंडर हैं. इस कंपनी की स्थापना 1978 में हुई थी. ये दवा प्रोडक्शन के क्षेत्र की बड़ी कंपनी है. किरण मजूमदार को पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कार भी मिल चुका है. फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 3.9 अरब डॉलर है.

                                                    

5. मल्लिका श्रीनिवासन 

फोर्ब्स की सूची में 73वें स्थान पर मल्लिका श्रीनिवासन का नाम है. साथ ही भारत की सबसे अमीर महिलाओं में पांचवें स्थान पर हैं. मल्लिका श्रीनिवासन ट्रैक्टर्स एंड फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड (Tractors and farm equipment Limited) की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. इस कंपनी की शुरुआत 1960 में हुई थी. ये कंपनी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है. मल्लिका श्रीनिवासन की कुल संपत्ति 2.89 अरब डॉलर है. 

 

 

First Published : 28 Oct 2021, 04:23:30 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.