News Nation Logo
भारत में अब तक कोविड के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं: लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा में अगले आदेश तक गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और झज्जर के स्कूलों को बंद करने का आदेश Omicron Update: 31 देशों में 400 से ज्यादा संक्रमण के मामले मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

अगर आपके बच्चे को आता है बहुत गुस्सा तो इन टिप्स को अपना कर करें उसे शांत

गुस्से वाले बच्चों से निपटना हर किसी के बस की बात नहीं होती. अगर आपका बच्चा भी बहुत गुस्सा करता है और आपको समज नहीं आता की आपको क्या करना चाहिए तो यहां दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करके आपका बच्चा आसानी से शांत हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 25 Nov 2021, 04:03:23 PM
gxhdfydhdft

अगर आपके बच्चे को आता है बहुत गुस्सा तो ऐसे करें शांत (Photo Credit: momspresso)

New Delhi:

आज कल की बिजी ज़िन्दगी में हर किसी के पास समय की कमी बहुत है. ऐसे में ख़ास कर बात करें पेरेंट्स की तो वो अपने बच्चों को अकसर समय नहीं दे पाते. अक्सर घरों में देखा जाता है कि माता-पिता कामकाजी होने की वजह से अपने बच्चे वक़्त नहीं दे पाते. उसके गलती करने पर उस पर जोर से चिल्ला देते हैं. जिसकी वजह से बच्चा अकेलेपन महसूस करने के साथ गु्स्सैल भी हो जाते है. अगर आपके बच्चे को भी गुस्सा बहुत आता है तो आप इन टिप्स को अपना सकती हैं. इन टिप्स की मदद से आप अपने गुस्से वाले बच्चों को शांत कर सकती हैं. 

यह भी पढे़ं- सर्दियों में विटामिन E करेगा आपकी स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स को दूर

बच्‍चों के गुस्‍से को शांत करने के टिप्स-

खुली जगह पर सैर 
जरूरत से ज्यादा टीवी या मोबाइल देखने पर बच्‍चे को जब टोका जाता है तो वो अपने माता-पिता से गुस्सा हो जाता है या अपने दोस्तों के साथ जाने पर अपने उनको टोका तब वो गुस्सा जाते हैं. ऐसे में बच्चे को आराम से और प्‍यार से समझाने की जरूरत होती है. उसके साथ बैठकर उसे समझाए और कहीं ट्रिप या वीकेंड प्लान करें. 

अच्छे दोस्त बने -
अपने बच्चे को हर समय उसकी गलतियों पर डांटने की जगह कभी-कभी उसकी समस्‍या को भी सुनने और समझने की कोशिश करें. अगर आप अपने बच्चे के अच्छे दोस्त बनेंगे तो वो आपको सारी बातें बताएंगे. साथ ही उसका आपके ऊपर विश्वास और बढ़ जाएगा.

बच्चे को दें प्राइवेसी -
आज कल के समय में हर एक कप प्राइवेसी की ज़रुरत होती है. बच्चे को प्राइवेसी देना बहुत लोग पसंद नहीं करते लेकिन ये गलत है. ऐसा करना कई बार बेहद जरूरी हो जाता है. अगर आपका बच्चा किसी बात को लेकर आपसे गुस्से में है और कहीं जाकर बैठना चाहता है तो उसे बैठने दें. बार बार उसके पास जाकर उससे कुछ कहने की कोशिश न करें. वो खुद दिमाग ठंडा होने पर आपके पास आजएंगे. 

यह भी पढे़ं- सौंफ खाने के हैं इतने फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

मनपसंद खाना बनाकर खिलाएं-
अगर आपके बच्‍चे को ज्यादा गुस्सा आता है और वो बेहद जिद्दी हो गया है तो उसे शांत करने और लाइन पर लाने के लिए उसका माइंड डाइवर्ट करने की कोशिश करें. उसके मनपसंद का खाना बना कर या फिर कुछ अलग सा आर्डर करें उन्हें शॉपिंग पर लेजाएं. ऐसे आप अपने गुस्से वाले बच्चों को शांत कर सकते है. बच्चों के साथ बैठकर उन्हें समझाएं की आप भी कभी उनके ही उम्र में थे और ऐसा होता था. ताकि उन्हें भरोसा हो जाए की वो अपनी कोई भी दिक्कत आपसे बता सकते हैं. उन्हें अपनी ज़िन्दगी के हसी वाले कॉलेज वाले किस्से सुनाएं ताकि आपका बच्चा आपसे खुल कर बातें कर सके. 

यह भी पढे़ं- हार्ट अटैक नहीं बल्कि ये है इन सितारों के मौत के पीछे की असली वजह

First Published : 25 Nov 2021, 04:01:34 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो