logo-image

दिवाली से पहले इन 8 ज़रूरी परम्पराओं का करें पालन

दीपों का त्योहार दीवाली बस कुछ ही दिन दूर है. इस साल 4 नवंबर को दिवाली मनाई जाएगी.दीवाली की भारतीय परंपराओं में, राजा रावण पर भगवान राम की जीत और 14 साल के वनवास के बाद घर वापस लौटने का सम्मान करने के लिए मनाया गया था.

Updated on: 22 Oct 2021, 04:04 PM

New Delhi:

दीपों का त्योहार दीवाली बस कुछ ही दिन दूर है. इस साल 4 नवंबर को  दिवाली मनाई जाएगी.दीवाली की भारतीय परंपराओं में, राजा रावण पर भगवान राम की जीत और 14 साल के वनवास के बाद घर वापस लौटने का सम्मान करने के लिए मनाया गया था. हालांकि अलग अलग जगहों पर लोग अलग तरह से दिवाली मानते हैं. लेकिन परम्पराएं सबकी एक जैसी ही होती है. दिवाली की कुछ सबसे आकर्षक परंपराएं हम आपको बता दें की दिवाली से पहले और उस दिन क्या क्या करना चाहिए. बता दें कि दिवाली से बहुत पहले, लोग अपने घर की साफ़ सफाई करने लगते हैं. पूरानी वस्तुओं को फेंकने, साफ करने, फिर से रंगने और घरों को नया जैसा बनाने में लगे रहते है. इसके पीछे की परंपरा है कि जो घर बिल्कुल साफ-सुथरा होता है, उस पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है. इस प्रकार कई लोग अपने घरों को रोशनी के तार, रिबन, रंगीन पाउडर या फूलों की पंखुड़ियों से सजाते हैं. 

यह भी पढ़े- संडे हो या मंडे अब रोज़ नहीं खाने पड़ेंगे अंडे, जानें क्यो

मिठाई बनाना 

इस दिन घर पर मिठाई बनाने की परम्परा होती है. मिठाई में लॉफ सेव , चिवड़ा , गुजिया, मिठाइयां और भी बहुत कुछ बनाया जाता है.  दिवाली से पहले लोग मिथियाँ ख़ुशी से बनाना शुरू कर देते हैं और मेहमानो को खिलते है. 

खरीदारी 

धनतेरस के पहले दिन सोने-चांदी के सिक्कों के साथ-साथ आभूषण भी खरीदना अच्छा माना जाता है, लोग फर्नीचर , इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स , कपडे या पहर नयी गाडी भी जाकर लेते है. धनतेरस के दिन सोना चांदी खरीदना शुभ माना जाता है.  

घर में रौशनी
देवी लक्ष्मी को अपने घर में आमंत्रित करने के लिए घरों की रोशनी जरूरी है. इसलिए लोग इस दिन दिया कैंडल्स, और लाइट्स लगते है.कहते हैं कि घर में रौशनी करने से माँ लक्ष्मी निवास करती है. इस दिन दिए जलाकर हम सब एक तरह से बुराई पर अच्छाई की जीत का जशन भी मनाया जाता है.  

यह भी पढ़े-अगर आप भी लम्बी उम्र तक जीना चाहते हैं तो, रोज़ाना खाये ये फूड

पटाखे फोड़ना
बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लोग पटाखे फोड़ते है. पटाखों की आवाज और रोशनी बुरी आत्माओं को दूर भगाने में मदद करती है.

रंगोली 
इस दिन लोग अपने घर को सुन्दर बनाने के लिए रंगोली बनाते हैं ताकि माँ लक्ष्मी का निवास खुशी-खुशी घर में निवास करें और अपना आशीर्वाद दें. इस दिन लोग यूटेंसिल्स से भी रंगोली बनाते हैं. घर के दरवाज़े के बाहर हाथ से रंगोली बनाने की परंपरा पहले से चलती चली आ रही है.