News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Fitness: बच्चों की हाइट बढ़ाने के योगासन

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को कसरत कराना बहुत जरूरी है. अगर बच्चे खेल- कूद के साथ- साथ व्यायाम भी करते हैं तो उनका हेल्थ भी अच्छा रहता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 18 Dec 2021, 03:42:13 PM
Kids

Kids (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली :

अक्सर माता-पिता अपने बच्चों की हाइट (fitness tips for kids) को लेकर परेशान रहते हैं. क्‍योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि बच्चों की हाइट रुक जाती है और उनकी लम्बाई नहीं बढ़ती है. हालांकि सभी माता-पिता अपने बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. लेकिन वे इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि बच्‍चों की हाइट बढ़ना(yoga asana for kids height) उनके शारीरिक विकास और पैत्रिक गुणों पर भी निर्भर करता है. इसका मतलब अगर उनके माता- पिता की हाइट कम है तो सार्वजनिक तौर पर उनके बच्चों की भी हाइट कम ही रहनी है. 

लेकिन इसका मतलब यह बिल्‍कुल नहीं है कि बच्‍चों की हाइट नहीं बढ़ाई जा सकती है. बच्‍चों की लम्‍बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय भी हैं जिनकी मदद से उनकी भी हाइट बढ़ाई जा सकती है. बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को कसरत कराना बहुत जरुरी है. अगर बच्चे खेल- कूद के साथ- साथ व्यायाम भी  करते हैं तो उनका हेल्थ भी अच्छा रहता है. तो चलिए बताते है आपको उन योगासनों के बारे में. 

ताड़ासन

ताड़ासन संस्कृत के दो शब्द ताड़ अर्थात पर्वत और आसन अर्थात बैठने की मुद्रा को मिलाकर बना है. इस योग को करने से लंबाई बढ़ती है. इसलिए बच्चों के लिए सुझाव दिया जाता है कि बच्चों को ताड़ासन कराया जाए. कई स्कूलों में बच्चों को यह कसरत कराई जाती है. ताकि बच्चों की हाइट बढ़ने सके साथ-  स्वस्थ्य भी अच्छा रहे. 

वृक्षासन

वृक्षासन आसन को करने से बच्चों की लम्बाई भी बढ़ती है. ऐसे में बढ़ते बच्चों को वृक्षासन जरूर कराएं. इससे पैरों और हाथों की मांसपेशियों में भी खिंचाव आता है जो लंबाई बढ़ाने में मदद करता है. कम हाइट के बच्चों के लिए यह आसान बहुत अच्छा होता है. 

यह भी पढ़ें : Masala Cheese Toast Recipe: कभी नहीं खाया होगा ये मसाला चीज़ टोस्ट

भुजंगासन

बच्चों की लंबाई अगर नहीं बढ़ रही है तो भुजंगासन को करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा. इस योग को करने के लिए किसी समतल स्थान पर मुंह को नीचे की तरफ करके पेट के बल लेट जाएं. और शरीर के सभी अंगों को ढीला छोड़ दें. फिर पैर के पंजों को बाहर की ओर धीरे से खींचे. दोनों हाथों की हथेलियों को सीने के बराबर पीछे लाते हुए इस तरह से रखें कि कोहनियां जमीन पर टिक जाएं। इसके बाद कोहनियों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं। इस व्यायाम को करने से बच्चों की हाइट तेज़ी से बढ़ती है. भुजंगासन सभी बच्चों को जरूर करना चाहिए इससे उनका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहता है. 

 

First Published : 18 Dec 2021, 03:40:34 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.