logo-image

Carrots Benefits In Summer: गर्मी में गाजर खाने होते हैं ये 7 फायदे, डाइट में करें शामिल

गाजर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर को मुक्त कणों (free radicals) नामक हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

Updated on: 15 Apr 2023, 11:53 AM

:

Carrots Benefits In Summer: जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है और सूरज की रोशनी तेज होती है, गर्मी अपने साथ ताजे फल और सब्जियों की भरमार लेकर आती है. सबसे लोकप्रिय गर्मियों की सब्जियों में गाजर है. वैसे तो गाजर साल भर उपलब्ध होती है लेकिन, सर्दियों में इसके प्रकार ज्यादा मिलते जैसे गुलाबी गाजर, बैंगनी गाजर और ऑरेंज गाजर. वहीं गर्मियों में ऑरेंज गाजर की पैदावर ज्यादा होती है. यह गर्मियों के महीनों में विशेष रूप से प्रचुर मात्रा में उगता है. यह गाजर न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि वे अविश्वसनीय रूप से स्वास्थ लाभ भी देते हैं. यह कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं जो आपको गर्मियों में स्वस्थ रहने में मदद करते हैं.

तो आइए जानते हैं गर्मियों के मौसम में गाजर खाने के स्वास्थ्य लाभ: 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
गाजर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर को मुक्त कणों (free radicals) नामक हानिकारक अणुओं से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. मुक्त कण (free radicals) कैंसर, हृदय रोग और अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों के विकास में योगदान करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट इन मुक्त कणों को बेअसर करने और शरीर को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं. गाजर विशेष रूप से बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है. स्वस्थ दृष्टि, त्वचा और प्रतिरक्षा कार्य को बनाए रखने के लिए विटामिन ए आवश्यक है.

हाइड्रेशन को बढ़ावा
गर्मी के महीनों में हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण होता है जब तापमान अधिक होता है और निर्जलीकरण (dehydration) का खतरा बढ़ जाता है. गाजर पानी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें वजन के हिसाब से लगभग 88% पानी होता है. गाजर खाने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है, जो स्वस्थ त्वचा, पाचन और शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए आवश्यक है.

इम्यून फंक्शन को बूस्ट करता है
गर्मी का मौसम एक ऐसा समय होता है जब बहुत से लोग यात्रा करते हैं और सार्वजनिक स्थानों पर समय बिताते हैं. इससे कीटाणुओं और वायरस के संपर्क में वृद्धि इम्यून सिस्टम पर दबाव पड़ता है. गाजर खाने से इम्यून फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है. गाजर विटामिन सी का भी महत्वपूर्ण स्रोत है. विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो इम्यून फंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Clay Pot Water: गर्मियों में सुराही का पानी सेहत के लिए फायदेमंद, जानें 7 कारण

पाचन में सहायक
गाजर फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. फाइबर पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है, कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को रोकता है. गाजर खाने से स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद मिलती है, जो समग्र पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

दिल की सेहत
हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है. गाजर पोटेशियम से भरपूर होते हैं, एक खनिज जो हृदय स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. गाजर भी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मददगार है.

त्वचा का स्वास्थ्य बनाए
गर्मियों का सूरज त्वचा के लिए हानिकारक होता है. इससे समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है. बीटा-कैरोटीन की उच्च सामग्री के कारण गाजर खाने से स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद मिलती है. बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. विटामिन ए सूरज की यूवी किरणों के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है. साथ ही, यह सनबर्न, झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों के जोखिम को कम करता है.

वजन घटाने को बढ़ावा दें
वजन को ठीक रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. गाजर खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. गाजर कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं. यह भूख कम करने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन हैं. गाजर को नाश्ते के रूप में या भोजन के हिस्से के रूप में खाने से समग्र कैलोरी सेवन कम करने और वजन घटाने में सहायता मिलती है.

गाजर एक अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ सब्जी है जो कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है जो आपको गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने में मदद कर सकती है. चाहे कच्चा खाया जाए या पकाकर, गाजर किसी भी आहार के लिए एक बहुमुखी और स्वादिष्ट अतिरिक्त है. तो, अगली बार जब आपको कोई स्नैक्स खाने का मन करे, तो गाजर का सेवन करें और अपनी सेहत बनाएं.