logo-image

Benefits of Clay Pot Water: गर्मियों में सुराही का पानी सेहत के लिए फायदेमंद, जानें 7 कारण

सुराही न केवल पानी को ठंडा करने के लिए उपयोगी है बल्कि पानी को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करने के लिए भी उपयोगी है.

Updated on: 14 Apr 2023, 06:47 PM

नई दिल्ली:

Benefits of Clay Pot Water: मिट्टी के घड़े या सुराही से पानी पीने को आमतौर पर अच्छा माना जाता है. आयुर्वेद के हिसाब से भी इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. अधिकांश लोग गर्मी में मिट्टी के घड़े से पानी पीते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो तो आपके लिए अच्छी खबर है. चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रहने और सूरज की गर्मी को मात देने के लिए सामान्य से अधिक पानी की आवश्यकता होती है. लेकिन, रेफ्रिजरेटर में रखा पानी पीने से पानी का तापमान बहुत नीचे गिर जाता है जो इस गर्मी में हमारे शरीर के तापमान को सूरज की तुलना में नुकसान पहुंचाता है. रेफ्रिजरेटर में रखा पानी पीने से सेहत को कई तरह के नुकसान भी होते हैं. 

फ्रिज का पानी पीने से सेहत को होने वाले नुकसान: 

-हृदय गति में कमी
-कब्ज
-सिर दर्द
-वसा का भंडारण
-सूक्ष्मजीवों के लिए एक्सपोजर

जिस समय रेफ्रिजरेटर का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता था, उस समय सुरही काम आती थी. इन मिट्टी के बर्तनों में पानी जमा रहता था और पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने में मदद मिलती थी. यह सदियों पुरानी प्रथा है जिसे अब लोग फिर से बड़े पैमाने पर अपनाने लगे हैं, जो कि एक सेहत के लिए एक स्वस्थ विकल्प है. यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों गर्मी में आपको सुराही का पानी पीना चाहिए.

सुरही का पानी पीने के फायदे:

प्राकृतिक शीतलन गुण
सुराही या मिट्टी के बर्तन में पानी जमा करने से पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने में मदद मिलती है. एक सुरही की सतह पर छोटे सांस लेने वाले छिद्र होते हैं और इन छिद्रों के माध्यम से पानी जल्दी से वाष्पित हो जाता है. वाष्पीकरण प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि बर्तन के अंदर पानी की गर्मी खत्म हो जाती है, जिससे पानी का तापमान कम हो जाता है और पानी ठंडा रहता है.

यह भी पढ़ें: Heat Wave Protection Tips: हीट वेव हो सकता है खतरनाक, बचने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय

गले के लिए फायदेमंद
सीधे फ्रिज से ठंडा पानी पीने से गले में खुजली और खराश हो सकती है. जबकि, मिट्टी के घड़े के पानी का एक आदर्श तापमान होता है जो गले के लिए बेहद कोमल होता है. साथ ही, यह किसी की पुरानी खांसी या सर्दी को नहीं बढ़ाता है. सुरही का पानी अस्थमा के रोगियों और मौसम परिवर्तन के दौरान सांस की तकलीफ का सामना करने वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

नेचुरल प्यूरीफायर
सुराही न केवल पानी को ठंडा करने के लिए उपयोगी है बल्कि पानी को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करने के लिए भी उपयोगी है. ये झरझरा सूक्ष्म बनावट पानी में मौजूद दूषित पदार्थों को बाहर निकाल देता है और इसे पीने के लिए तुलनात्मक रूप से सुरक्षित बनाता है.

सनस्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से बचाता है
असहनीय गर्मी के महीनों में लू लगना एक आम समस्या है. मिट्टी के घड़े का पानी पीने से लू से लड़ने में मदद मिलती है क्योंकि मिट्टी का घड़ा पानी में समृद्ध खनिजों और पोषक तत्वों को बरकरार रखता है. साथ ही, यह तेजी से प्रभावी ढंग से पुनर्जलीकरण में मदद करता है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है
जब हम इसे पीते हैं तो प्लास्टिक की बोतलों में जमा पानी में बिस्फेनॉल ए या बीपीए जैसे जहरीले रसायन होते हैं. यह शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. ऐसा कहा जाता है कि यह आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नीचे लाता है. दूसरी ओर, सुरही का पानी पीने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर संतुलित होता है और यहां तक कि आपके शरीर के चयापचय में भी सुधार होता है.

प्रकृति में क्षारीय
मानव शरीर प्रकृति में अम्लीय है, जबकि मिट्टी क्षारीय है. इन क्षारीय बर्तनों का पानी पीने पर हमारे शरीर की अम्लीय प्रकृति के साथ प्रतिक्रिया करता है और उचित पीएच संतुलन बनाने में मदद करता है. यही वजह है कि सुरही का पानी एसिडिटी और पेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है.

कोई हानिकारक रसायनिक पदार्थ नहीं
अधिकांश प्लास्टिक की बोतलें केवल एक निश्चित संख्या में उपयोग के लिए होती हैं क्योंकि उनमें BPA जैसे जहरीले रसायन होते हैं. मिट्टी के बर्तनों या मटकों में पानी जमा करने से न केवल पानी समृद्ध होता है बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि यह दूषित न हो. इसलिए, सुरही के पानी में कोई हानिकारक रसायन नहीं होता है जो आपके शरीर को बर्बाद कर सकता है.

मिट्टी पोषक तत्वों और खनिजों का एक प्राकृतिक खजाना है. इसके उपयोग से आपकी सेहत को कई फायदे होते हैं. यही कारण है कि आज भी लोग मिट्टी के घड़े या सुराही में पानी पीते हैं. ऐसे में अगर आप अब तक सुराही नहीं लाएं हैं तो आज ही सुराही खरीदें और इसमें पानी का भंडारण करके पानी पीएं और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें. सुराही में कम से कम 4 घंटे पहले पानी में स्टोर करें तभी पानी का तापमान ठीक होगा.