logo-image

Drinking Water: शरीर के लिए 'अमृत' है सुबह पानी पीना, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

सुबह पानी पीने से आपके शरीर से रात भर में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

Updated on: 29 Mar 2023, 01:58 PM

नई दिल्ली:

मानव शरीर पांच चीजों से मिलकर बना है जिसमें से एक है पानी. जीवन के लिए पानी अति आवश्यक है. यह शरीर को ठीक से काम करने के लिए यह आवश्यक है और हमारे पूरे हेल्थ सिस्टम को बनाए रखने में हमारी मदद करता है. पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को कोशिकाओं (cells) तक ले जाने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. यह पाचन, अवशोषण और उत्सर्जन के लिए भी आवश्यक है.

जब शरीर डिहाइड्रे होता है, तो यह ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता है. dehydration से सिरदर्द, थकान, शुष्क त्वचा और गुर्दे की पथरी हो सकती है. लंबे समय तक dehydration से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे कि गुर्दे की विफलता, उच्च रक्तचाप और यूरिनरी ट्रैक्ट का संक्रमण.

टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है
सुबह पानी पीने से आपके शरीर से रात भर में जमा हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार, पानी आपके गुर्दे को आपके रक्त से कचरे को हटाने में मदद करता है और आपके गुर्दे की यात्रा करने वाली रक्त धमनियों (blood vessels) को खुला रखता है और उन्हें फिल्टर करता है.

पाचन में सहायक
पानी पेट में भोजन को तोड़ने में मदद करता है और पाचन में सहायता करता है. इष्टतम पाचन स्वास्थ्य के लिए पानी आवश्यक है. यह भोजन को तोड़ने में मदद करता है ताकि आपका शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित कर सके. पानी मल को भी नरम करता है, जो कब्ज की रोकथाम में सहायक होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर के अनुसार पानी कब्ज से बचाव के लिए भी फायदेमंद होता है.

मेटाबॉलिज्म
पीने का पानी आपके चयापचय को तेज करने में भी मदद कर सकता है, जिससे आपको पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है. 2003 में क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, लगभग दो कप 71°F पानी पीने से 14 स्वस्थ व्यक्तियों की चयापचय दर में 30% की औसत वृद्धि हुई.छ

यह भी पढ़ें: घास पर नंगे पैर चलने से होते हैं कई फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

हाइड्रेशन
हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब पानी पीना महत्वपूर्ण है. दिन की शुरुआत एक गिलास पानी के साथ करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें.

सिरदर्द 
क्रोनिक माइल्ड डिहाइड्रेशन से सिरदर्द हो सकता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित शोध के अनुसार पानी का अधिक सेवन सिरदर्द को कम करने में मदद करता है.

हार्मोन्स का संतुलन
पीने का पानी हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है और आपके मूड को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. जर्नल बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित निष्कर्षों के अनुसार, ऊतक के हाइड्रेशन में बदलाव से हार्मोनल संतुलन, सीरम ऑस्मोलैलिटी, टॉक्सिन एकाग्रता, या पोषक तत्वों के तेज होने से बायोलॉजिकल सिस्टम मजबूत होता है.

एकाग्रता 
हाइड्रेटेड रहने से आपके दिमाग को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलती है, इसलिए पीने का पानी आपको पूरे दिन बेहतर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है.

त्वचा 
यह स्पष्ट है कि पानी समग्र त्वचा टोन को बढ़ाने में कैसे मदद करता है और तेजी से स्किन पर आए कालेपन या निशान की मरम्मत करता है. पानी प्रदूषकों को बहा देता है, यह रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे त्वचा ताजा और युवा दिखाई देती है. पानी सूजन और जलन को कम करने में भी मदद करता है. यदि आपकी त्वचा पर चकत्ते होने की प्रवृत्ति है, तो पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप सक्रिय हैं और घमौरियों से पीड़ित हैं.

अच्छी सेहत के लिए पानी पीना जरूरी है. यह शरीर को ठीक से काम करने, स्वस्थ वजन बनाए रखने और त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने के लिए हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है.