logo-image

घास पर नंगे पैर चलने से होते हैं कई फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

नंगे पैर चलने से हमारे पैरों के तलवों से विषाक्त पदार्थ (toxic substances) निकल जाते हैं. त्वचा की सतह पर स्वस्थ सूक्ष्मजीवों की संख्या बढ़ जाती है.

Updated on: 28 Mar 2023, 11:26 AM

नई दिल्ली:

क्या आप कभी घास पर नंगे पैर चले हैं? अगर इसका जवाब हां है तो आपके लिए अच्छी खबर है. घास पर नंगे पैर चलने से सेहत को कई फायदे होते हैं लेकिन, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो करना शुरू कर दें. इसे ग्राउंडिंग या अर्थिंग के रूप में भी जाना जाता है. नंगे पैर चलने से हमारी त्वचा पृथ्वी के संपर्क में आती है. पृथ्वी के नकारात्मक आयन हमारे शरीर के सकारात्मक आयनों को संतुलित करने में मदद करते हैं, जिससे हमारे स्वास्थ्य में कई तरह से सुधार होता है. यह दृष्टि में सुधार से लेकर तनाव को कम करने और बहुत कुछ कर सकता है. अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए इसे अपनी दैनिक सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं.

घास पर नंगे पैर चलने से सेहत को मिलने वाले लाभ:

तनाव कम करता है
तनाव से आजकल हर कोई ग्रसित है. साथ ही तनाव से कई तरह की और भी कई बीमारियां होने लगती है. अपने शरीर में तनाव के स्तर को कम करने के लिए परिवर्तन करना या आवश्यक उपाय करना महत्वपूर्ण है. ऐसा करने का एक तरीका है घास पर नंगे पैर चलना. यह आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने और आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है.

दृष्टि में सुधार 
सभी उम्र के लोगों में स्क्रीन टाइम में तेजी से वृद्धि हुई है, जिससे आंखों की समस्याओं में वृद्धि हुई है. ऑक्यूलर नर्व सिस्टम पैरों के नीचे कुछ खास जगहों से जुड़ा होता है. रिफ्लेक्सोलॉजी विज्ञान के अनुसार, जब हम चलते हैं तो हमारे दूसरे और तीसरे पैर की उंगलियों पर सबसे अधिक दबाव पड़ता है. यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आपकी आंखों की दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है. इसके अलावा, घास के हरे स्वर को देखने से आंखों को आराम मिलता है. सुबह घास पर ओस भी आपकी आंखों के लिए अच्छी होती है.

नींद चक्र को नियंत्रित करता है
घास पर नंगे पैर चलने का एक और फायदा यह है कि यह नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह आपके शरीर की हृदय ताल को विनियमित (regulated) करने में मदद करता है और नींद को प्रेरित करने में मदद करता है. जब आपका शरीर पृथ्वी की सतह के संपर्क में आता है, तनाव हार्मोन कम हो जाते हैं, जो कि अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं.

यह भी पढ़ें: Ayurvedic Tea: एसिडिटी, थकान, सिरदर्द..को छूमंतर कर देगी ये खास चाय, गर्मियों के लिए फायदेमंद

दर्द और सूजन को कम करता है
यदि आप चोटों के कारण होने वाले दर्द और सूजन को कम करने के सरल तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो अर्थिंग का प्रयास करें. सूजन को कम करके और ऑक्सीजन युक्त रक्त को पूरे शरीर में प्रभावी ढंग से फैलाता है, जो समग्र दर्द के स्तर को कम करता है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार
घास पर नंगे पैर चलने से आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. यह आपके दिल की धड़कन को नियंत्रित करके आपके दिल की सेहत में भी सुधार करता है. ग्राउंडिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर आप अपने दिल की सेहत को अच्छी तरह मैनेज कर सकते हैं.

पैरों की स्वच्छता और मजबूती को बढ़ावा
नंगे पैर चलने से हमारे पैरों के तलवों से विषाक्त पदार्थ (toxic substances) निकल जाते हैं. त्वचा की सतह पर स्वस्थ सूक्ष्मजीवों की संख्या बढ़ जाती है, जिससे पैरों की स्वच्छता में सुधार होता है. इसके अलावा, यह आपके पिंडली, टखनों, लीगामेंट और मांसपेशियों को फैलाता और मजबूत करता है. यह चोट लगने, घुटने के दर्द और पीठ के मुद्दों की संभावना को कम करता है. साथ ही, यह फ्लेक्सर की मांसपेशियों को मजबूत करता है. यह फ्लैट पैरों वाले लोगों के लिए फायदेमंद है.

रेगुलेट नर्वस सिस्टम
घास पर नंगे पैर चलने पर पैर के कुछ एक्यूपंक्चर बिंदु उत्तेजित होते हैं. यह हमारी नसों और नसों को सक्रिय करने का काम करता है, जो हमारे नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है.

अन-हेल्दीडाइट और एक शिथिल जीवन शैली कई स्वास्थ्य की समस्याओं के जन्म देता है. इन सभी से बचने के लिए नंगे पांव घास पर चलना या ग्राउंडिंग एक प्रभावी उपाय है जिससे आपकी सेहत तो ढेर साल लाभ मिल सकते हैं. इसलिए काम के बीच अपने लिए कुछ समय निकालें और कम से कम 10-15 मिनट तक घास पर नंगे पैर चलने का प्रयास जरूर करें.