News Nation Logo
Banner

घर में ख़ुशी और शांति बनाए रखने के लिए करें ये 3 काम

हर मुसीबत में साथ खड़े रहना, हर एक की खुशियों के बारें में सोचना, सबसे प्यार बना कर रखने के नाम ही घर है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 29 Apr 2022, 09:55:13 PM
fam

बनाए रखने के लिए करें ये 3 काम (Photo Credit: quora)

New Delhi:  

घर में प्यार और अपनापन बना कर रखना मुश्किल नहीं लेकिन सब्र की बात होती है. हर मुसीबत में साथ खड़े रहना, हर एक की खुशियों के बारें में सोचना, सबसे प्यार बना कर रखने के नाम ही घर है. कहते हैं कि आपदा या बड़ी समस्या के आने से घर ( home related tips ) की खुशियों पर ग्रहण लग सकता है, लेकिन 90 फीसदी समस्याओं के पीछे हम ही जिम्मेदार होते हैं, और बाकी हमारे एक्शन्स जिम्म्मदार होते हैं. दरअसल अगर लोग चाहे तो हर समस्या का समाधान हो सकता है. लेकिन फिर भी लोग अपने पर पर कुल्हाड़ी मार  ही लेते है. आज आपको उच्च होते छोटे तरीकों से वाकिफ कराते हैं जिनको अपना कर आप घर में ख़ुशी और प्यार बना कर रख सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में घूमने के लिए 5 सबसे बेहतरीन जगह, सुकून लेने के लिए हैं सबसे परफेक्ट ऑप्शन

पार्टनर का हाथ बंटाएं
पति और पत्नी का रिश्ता तब सफल माना जाता है, जब उसमें प्यार, विश्वास, सम्मान और एक-दूसरे की चिंता का भाव मौजूद हो. ये सोचना गलत होता है कि मैं काम पर जा रहा हूं, तो ग्रहणी को ही घर की जिम्मेदारियां संभालनी चाहिए. इस तरह की सोच घर को बर्बाद कर सकती है. आप भले ही काम पर क्यों न जाते हों, लेकिन घर आकर पार्टनर की छोटे-छोटे कामों में मदद कर सकते हैं. 

फैमिली को दें टाइम
ये सच है कि बिजी शेड्यूल होने के चलते कई बार लोग अपने घर वालों या परिवार के सदस्यों को टाइम नहीं दे पाते हैं. लेकिन आप उनके लिए समस्य निकाल सकते हैं. ऑफिस के  बाद जब भी उनको वक़्त मिले आप अपने बच्चों या घर वालों से बात चीत करें. 

काम और घर में बनाएं डिस्टेंस
जानकारों और हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक  ऐसा करने पर मानसिक स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है. पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में डिस्टेंस बना कर रखें. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी Shimla जानें से पहले जान लें ये जरूरी बातें, घूमना रहेगा फायदेमंद

 

First Published : 29 Apr 2022, 09:55:13 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.