News Nation Logo
Banner

गर्मियों में घूमने के लिए 5 सबसे बेहतरीन जगह, सुकून लेने के लिए हैं सबसे परफेक्ट ऑप्शन

यह गर्मियों में सबसे ज्यदा घुमने जाने वाली जगहों में से एक है. यहां का तापमान गर्मियों में 2-20 डिग्री सेल्सिअस तक होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 26 Apr 2022, 09:02:42 PM
spiti

सबसे परफेक्ट ऑप्शन (Photo Credit: himanchltourism)

New Delhi:  

मनाली( Manali) भारत का एक मशहूर और सबसे जाना माना हिल स्टेशन है. जो पीर पंजाल और धौलाधारपर्वतमाला के बर्फ से ढका ढलानों के बीच में स्थित है. यह गर्मियों में सबसे ज्यदा घुमने जाने वाली जगहों में से एक है. यहां का तापमान गर्मियों में 2-20 डिग्री सेल्सिअस तक होता है. अगर आप मनाली घूमने जा रहे हैं तो आप संग्रहालय, मंदिर, हिप्पी गांव और साथ में आप कई एक्टिविटीज  का मज़ा भी उठा सकते है जैसे में ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, वाटर स्पोर्ट्स, स्किंग जैसे मज़े का लुफ्त उठा सकते हैं.अगर आप इस गर्मी कहीं जाने का सोच रहे हैं तो आप मनाली जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी उत्तराखंड के इन जगहों पर घूमना रहेगा मज़ेदार, शांति का होगा अनुभव

Ooty
यह दक्षिण भारत का सबसे अच्छा हिल स्टेशन माना जाता है. क्युकी दक्षिण भारत में सबसे ज्यदा गर्मी होती है, और ऊटी में सबसे ठंडा मौसम होता है. यह तमिलनाडु का एक खुबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ पुरे साल ठंड होती है. यह समुन्द्र तल से 2240 मीटर की उचाई पर स्थित है. ऊटी भरी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ खींचता है. 

Spiti Valley
स्पीति हमेशा से घूमने और फोटो खींचने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. स्पीती घाटी एक बहुत ही शांत और खुबसूरत घाटी है जो भारत और तिब्बत के सीमा पर स्थित है, यहाँ पर आबादी भी कम है. स्पीती वैली 6 महीने बर्फबारी में पूरा ढका हुआ रहता है और पूरी तरह से आने जाने का रास्ता बंद रहता है और 6 महीने बाद गर्मियों की मौसम में खुल जाता है. और यहाँ की तापमान -5 डिग्री से 20 डिग्री सल्सिउस तक रहता है.

6. मसूरी भारत के उत्तराखंड राज्य का एक प्रमुख हिल स्टेशन है, जिसे पर्वत की रानी के नाम से भी जाना जाता है, मसूरी से नीचे उतरते ही आप देहरादून का आंनद ले सकते हैं. 

7. मुन्नार केरल में स्थित एक बहुत ही सुन्दर और दिल को जीत लेने वाला शहर है.  यहां पर आप ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग और खूब सरे हाथी भी देखने को मिलेगे. गर्मियों की छुट्टी में आप मुन्नवर घूमने जा सकते हैं. यहाँ आप आयुर्वेदिक मसाज ले सकते हैं. 

 

 

First Published : 26 Apr 2022, 09:02:42 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.